असम को रायमोना पार्क के रूप में मिला छठा राष्ट्रीय उद्यान

गुवाहाटी (आरएनएस)। पश्चिमी असम के कोकराझार जिले में विविध वन्यजीवों से समृद्ध रायमोना पार्क को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्य के छठे राष्ट्रीय उद्यान के रूप में अधिसूचित किया गया है। गुवाहाटी के गांधी मंडप में विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम में भाग लेते हुए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य सरकार ने बीटीआर (बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र) में रायमोना अभयारण्य को राष्ट्रीय उद्यान में अपग्रेड करने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा देहिंग पटकाई को राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा देने के लिए भी काम चल रहा है। राज्य सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग को शनिवार से विज्ञान, प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन विभाग के रूप में फिर से नाम दिया जा रहा है।
राज्य के पर्यावरण और वन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य ने कहा कि शनिवार को 422 वर्ग किलोमीटर के रायमोना को राष्ट्रीय उद्यान घोषित करने वाली एक वैधानिक अधिसूचना जारी की गई।
सुक्लाबैद्य ने कहा, देहिंग पटकाई (पूर्वी असम के डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया जिलों में) का उन्नयन वर्षावन और हाथियों के आवास के संरक्षण के लिए एक बहुप्रतीक्षित आकांक्षा रही है।
असम में मौजूदा पांच राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा, मानस, नामेरी, ओरंग और डिब्रू-सैखोवा हैं।
पश्चिम बंगाल और भूटान के साथ कोकराझार जिले में रायमोना नेशनल पार्क में कई प्रकार के वन्यजीव हैं, जिनमें गोल्डन लंगूर, एशियाई हाथी, बाघ, बादलदार तेंदुआ, भारतीय गौर, जंगली भैंस, चित्तीदार हिरण, हॉर्नबिल, तितलियों की 150 से अधिक प्रजातियां, 170 प्रजातियां शामिल हैं।


शेयर करें