स्वास्थ्य से बड़ी कोई भी पूंजी नहीं : प्रो. निवेदिता पाठक

आरएनएस राजगढ़। राजकीय महाविद्यालय राजगढ़ में महीने भर से चल रहा ‘पोषण माह’ आज संपन्न हो गया। विद्यार्थियों में स्वस्थ और संतुलित खान पान के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाए जा रहे इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय की एनसीसी व एनएसएस इकाइयों ने संयुक्त रूप से किया। एक सितम्बर से ही पोषण से संबंधित कई महत्त्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तारपूर्वक चिंतन व मंथन किया गया।

छात्र-छात्राओं को संतुलित आहार, जंक फ़ूड के दुष्परिणाम, हमारा आहार हमारा भविष्य, विटामिन-मिनरल सब हैं जरूरी, हेल्थी फ़ूड हैबिट्स विषयों पर जानकारी दी गई। साथ ही स्थानीय पारंपरिक खाद्य पदार्थों का उपयोग करने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन राजगढ़ में सीडीपीओ डा. आभा ने बतौर सिसोर्स पर्सन शिरकत की तथा विद्यार्थियों को संतुलित आहार के साथ साथ केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने छात्र छात्राओं से नशीले पदार्थों से दूर रहने की अपील भी की।
महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो० निवेदिता पाठक ने कहा कि स्वास्थ्य से बड़ी कोई भी पूंजी नहीं है और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। अगर आज का युवा अपने खान पान के प्रति जागरूक होगा तथा जंक फ़ूड से दूर रहेगा, तभी वह एक स्वस्थ समाज व स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण कर सकने में सक्षम होगा।
इस अवसर पर स्थानीय आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक विमलेश ने छात्र छात्राओं को ‘पोषण शपथ’ दिलाई।
स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता के लिए समर्पित इस कार्यक्रम में छात्र छात्राओं के अतिरिक्त महाविद्यालय के शिक्षकों व गैर शिक्षक वर्ग ने भी उत्साहपूर्वक शिरकत की।