कृषि मंत्री का यूनिवर्सिटी के डीन, निदेशक एवं वैज्ञानिकों को अल्टीमेटम

रुद्रपुर। पंतनगर विश्वविद्यालय स्थित नाहेप सभागार में अत्याधुनिक कृषि शोध एवं विकास प्रबंधन पर संयुक्त समीक्षा बैठक हुई। मुख्य अतिथि कृषि मंत्री गणेश जोशी, कार्यवाहक कुलपति डॉ. एके शुक्ला, प्रबंध परिषद सदस्य और विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, निदेशक, वैज्ञानिक एवं अतिथि उपस्थित रहे।
सोमवार को सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आर्थिक तंगी से जूझ रहे पंतनगर की दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए यूनिवर्सिटी के समस्त डीन निदेशक एवं वैज्ञानिकों को आगामी तीन माह के भीतर अपने-अपने कार्य क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने का अल्टीमेटम दिया। कृषि मंत्री ने जहां वित्तीय संकट से जूझ रहे पंतनगर विश्वविद्यालय की तमाम समस्याओं का त्वरित निराकरण का आश्वासन दिया। वहीं अधिकारियों, विभागाध्यक्ष और वैज्ञानिकों से कृषि क्षेत्र में पर्वतीय राज्य की आवश्यकताओं के अनुरूप शोध एवं विकास परियोजनाओं में त्वरित सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मत्स्य पालन दुग्ध विकास समेत पर्वतीय परंपरागत खेती पर किसानों की आवश्यकताओं के अनुरूप ऑर्गेनिक शोध कर खेती को लाभकारी एवं दूरस्थ क्षेत्रों में खेती किसानी कर रहे किसानों की आय को बढ़ाने की दिशा में मजबूत कदम उठाने की बात कही।

इस दौरान कृषि मंत्री ने विश्वविद्यालय की आर्थिक स्थिति एवं तमाम शोध कार्यों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से निजात पाने के लिए सभी जरूरी उपायों के साथ-साथ पंतनगर यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने की दिशा में भी कारगर पहल करने का आश्वासन दिया। इससे पूर्व यूनिवर्सिटी के कार्यवाहक कुलपति डॉ. एके शुक्ला ने कृषि मंत्री को यूनिवर्सिटी के वर्चुअल लैब एवं विभिन्न शोध कार्य की जानकारी दी। उन्होंने यूनिवर्सिटी की ओर से प्रतीक चिह्न देकर कृषि मंत्री एवं उनके साथ आए वित्त सचिव को सम्मानित किया। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा पुस्तकों का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर प्रबंध परिषद सदस्य व पूर्व विधायक राजेश शुक्ला, विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, निदेशक, वैज्ञानिक एवं अतिथिगणों ने विचार प्रस्तुत कर विश्वविद्यालय के हित में अपने सुझाव प्रस्तुत किए।

कृषि मंत्री ने यूआईआरडी का भी किया निरीक्षण
जीबी पंत विवि में समीक्षा बैठक के बाद कृषि मंत्री देर सायं रुद्रपुर में उत्तराखंड ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज संस्थान में पहुंचे। यहां उन्होंने संस्थान का भ्रमण किया। इसके बाद कृषि मंत्री काशीपुर के लिए रवाना हो गये। इस अवसर पर विधायक शिव अरोरा, पूर्व विधायक किच्छा राजेश शुक्ला समेत कई भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


शेयर करें