कानपुर में 4 बांग्लादेशी गिरफ्तार, फर्जी दस्तावेजों से बनवाया था पासपोर्ट-आधार कार्ड

सपा विधायक इरफान सोलंकी ने लिखकर दिया था कि डॉ. रिजवान भारतीय है

कानपुर (आरएनएस)। समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ एक और गंभीर मामला सामने आया है। मूलगंज पुलिस ने चार बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया है। जो भारतीय बनकर कानपुर में छिपे हुए थे। इतना ही नहीं फर्जी दस्तावेजों के सहारे फर्जी पासपोर्ट और आधार कार्ड भी बनवा लिया था। पुलिस ने चारों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया। विधायक इरफान और पार्षद मन्नू रहमान ने अपने लेटर पैड पर लिखकर दिया था कि डॉ. रिजवान भारतीय हैं।

विधायक इरफान और पार्षद को भी बनाया जा सकता है आरोपी
ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने रविवार शाम प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि आर्य नगर में किराए के फ्लैट में रहने वाले डॉ. रिजवान को अरेस्ट किया है। रिजवान बांग्लादेश का रहने वाला है। उसने कानपुर में रहने वाले खालिद की बेटी हिना से शादी की थी। इसके बाद डॉ. रिजवान चोरी-छिपे कानपुर में ही आकर बस गया था। इतना ही नहीं फर्जी आधार कार्ड बनाया और अन्य जाली दस्तावेजों की मदद से पासपोर्ट भी बनवा लिया था।
इस पूरे काम में उसकी पत्नी हिना और ससुर खालिद ने मदद की थी। पुलिस ने रिजवान के साथ ही उसकी पत्नी हिना, ससुर खालिद और बेटी रुखसार को अरेस्ट कर लिया है। बांग्लादेशी होने के बाद भी कानपुर में चोरी-छिपे रहने और फर्जीवाड़ा करके आधार कार्ड, पासपोर्ट बनवाने समेत अन्य गंभीर आरोप पाए गए हैं।
जॉइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी के अनुसार जांच के दौरान सामने आया है कि डॉ. रिजवान के फर्जीवाड़ा करने में विधायक इरफान सोलंकी और पार्षद मन्नू रहमान की अहम भूमिका सामने आई है। दोनों ने अपने-अपने लेटर पैड पर लिखकर दिया था कि डॉ. रहमान भारतीय हैं। इसी आधार पर उनका आधार कार्ड और फिर सभी दस्तावेज बन गए थे। पुलिस इस मामले में अब विधायक और पार्षद को भी आरोपी बना सकती है। मामले की जांच की जा रही है।

आरोपी के पास से बरामद लाखों रुपए, सोना और फर्जी पासपोर्ट
जांच के दौरान आरोपी के पास से करीब 20 से 25 लाख रुपए के सोने के जेवरात, सोने के बिस्किट समेत अन्य माल बरामद हुआ है। इसके साथ ही 14.56 लाख रुपए कैश, 1 हजार डॉलर और बांग्लादेश के चारों का पासपोर्ट बरामद हुआ है। शातिर ने भारत और बांग्लादेश दोनों जगह से अपना और पूरे परिवार का पासपोर्ट बनवा रखा था।

जाली पासपोर्ट से की विदेश यात्रा
जांच के दौरान सामने आया कि डॉ. रिजवान ने भारत से बांग्लादेश ही नहीं अमेरिका, बैंकॉक समेत कई देशों की फर्जी पासपोर्ट से यात्रा की है। एनआईए, एटीएस, मिलिट्री इंटेलिजेंस समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों को भी पूरे मामले की जानकारी दी गई है। इन सभी सुरक्षा एजेंसियों के अफसर अपने-अपने स्तर से पकड़े गए उॉ. रिजवान और उनके पूरे परिवार से पूछताछ में जुटे हैं।


शेयर करें