तबादला एक्ट के तहत 15 फीसदी पात्र चिकित्सकों के तबादले करने की मांग

देहरादून। प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संघ के डॉक्टरों ने सरकार से तबादला एक्ट के तहत सभी 15 प्रतिशत पात्र चिकित्सकों के तबादले करने की मांग की है। इसके साथ ही डॉक्टरों ने पीजी की पढ़ाई कर रहे डॉक्टरों को पूरा वेतन देने व मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉक्टरों की भांति पचास फीसदी अतिरिक्त वेतन देने की मांग उठाई।
प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संघ की प्रदेश कार्यकारणी की मंगलवार को बैठक हुई। इस दौरान डॉक्टरों की विभिन्न समस्याओं को लेकर चर्चा की गई। संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा. मनोज वर्मा ने इस बात पर नाराजगी जताई कि सरकार ने उनकी मांगों पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि उनकी मांगों पर कार्रवाई नहीं हुई तो डॉक्टरों को आंदोलन के लिए विवश होना पड़ेगा।
वर्मा ने कहा कि सरकार ने एक्ट के तहत महज पांच प्रतिशत डॉक्टरों के ही तबादले किए हैं। उन्होंने कहा कि एक्ट के तहत सभी पात्र 15 प्रतिशत डॉक्टरों के ट्रांसफर हों। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के मेडिकल कॉलेजों में फैकल्टी को पर्वतीय क्षेत्रों में पचास फीसदी अतिरिक्त वेतन वाली व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों के लिए भी करने की मांग की।
उन्होंने कहा कि बीडीएस डॉक्टरों को भी बीस प्रतिशत अधिक वेतन दिया जाए। उन्होंने डॉक्टरों को डीएसीपी का लाभ देने, एसीआर की प्रक्रिया को व्यवहारिक व सरल बनाने, एसीआर के नए प्रपत्र को स्वीकार न करने, डेंटर कैडर के डॉक्टरों का अधिसंख्य पदों पर समायोजन करने की भी मांग की। इस दौरान संघ ने वरिष्ठ डॉक्टरों को सम्मान दिए जाने का भी मुद्दा उठाया। साथ ही उन्होंने डॉक्टरों को आवास की सुविधा देने की भी मांग की। इस अवसर पर डॉ तुहिन कुमार, डा प्रदीप राणा, डा आशुतोष, डा प्रताप रावत, डॉ राहुल लसपाल, डा रचित गर्ग, डा जेएस चुफाल, डा आनन्द शुक्ला, डा सीएस रावत, डा गरिमा पंत सहित अनेक डॉक्टर मौजूद रहे।