तीन स्कूलों के जमा दो के ऑल राउंड बेस्ट विद्यार्थी को दी जाएगी छात्रवृति

आरएनएस राजगढ़। पझौता स्वतंत्रता सैनानी कमनाराम ट्रस्ट हाब्बन से तीन स्कूलों के जमा दो के ऑल राउंड बेस्ट विद्यार्थी को छात्रवृति दी जाएगी। यह जानकारी न्यास के अध्यक्ष जय प्रकाश चौहान ने बुधवार को विशेष बातचीत के दौरान दी। चौहान ने बताया कि वर्ष 1994 के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट द्वारा हाब्बन प्रवास के दौरान पझौता स्वतंत्रता सैनानी कमनाराम ट्रस्ट बनाने के लिए एक लाख रूपये की राशि प्रदान की गई थी।

इनका कहना है कि पिछले 18 वर्षों से इस न्यास का संचालन उनके द्वारा बेहतरीन ढंग से चलाया गया है और पूर्व केंद्रीय मंत्री के निर्देशानुसार इस राशि के बैंक ब्याज का उपयोग न्यास की गतिविधियां पर व्यय किया जाता रहा है। वर्ष 2018 के दौरान न्यास की जमा राशि से मिले ब्याज का उपयोग पझौता आन्दोलन की स्वर्ण जयंती समारोह पर व्यय भी किया गया था।

जयप्रकश चौहान ने कहा कि उनकी बढ़ती उम्र के साथ साथ भविष्य में इस न्यास का संचालन करना कठिन है जिसके चलते इन्होने न्यास की जमा एक लाख 20 हजार की राशि तीन वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों भढ़ोली, टपरोली और चंबीधार को प्रति स्कूल 40 हजार रूपये वितरित की गई है। इस राशि से मिलने वाली बैंक ब्याज को स्कूल में जमा दो के सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी को वजीफा के रूप में देने के लिए संबधित स्कूलों से आग्रह किया गया है।

अध्यक्ष का कहना है कि युवा पीढ़ी का इस ओर कोई रूझान नहीं है और पझौता आन्दोलन के इतिहास को जब तक स्कूली पाठयक्रम में शामिल नहीं किया जाता तब तक आने वाली पीढ़ी को इस आन्दोलन के बारे कोई जानकारी नहीं होगी। उन्होने बताया कि पझौता आन्दोलन के नायक वैद्य सूरत सिंह द्वारा इस आन्दोलन बारे हस्त लिखित इतिहास का प्रकाशन किया गया है जिसकी दो-दो प्रतियां राजगढ़ क्षेत्र के सभी स्कूलों को निःशुल्क उपलब्ध करवाई गई है ताकि युवा पीढ़ी को इस आन्दोलन के इतिहास से देश भक्ति की भावना जागृत हो सके।