सड़क-नालियों के अधूरे निर्माण पर भड़के निशंक, केस दर्ज करने की चेतावनी

देहरादून। देहरादून जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक वन विभाग के मंथन सभागार में सोमवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान सड़क चौड़ीकरण और नालों के अधूरे निर्माण पर नाराजगी जताते हुए सांसद निशंक ने अफसरों पर मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी दी।
सांसद निशंक ने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे, एनएच 72 पांवटा साहिब-बल्लूपुर, एनएच 7 भानियावाला-जौलीग्रांट-ऋषिकेश चौड़ीकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यां में तेजी लाई जाए। उन्होंने आईएसबीटी के समीप संचालित ड्रेनेज कार्यां की धीमी गति पर नाराजगी जताई। नाराजगी व्यक्त करते हुए ऊर्जा निगम के अधिकारियों को बिजली लाइन तत्काल शिफ्ट करने और लोनिवि को दो सप्ताह के भीतर सड़क सुधारीकरण के निर्देश दिए। निशंक ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि यदि तय समय पर काम पूरा नहीं हुआ तो संबंधित अफसरों पर एफआईआर दर्ज कराएं। भोपालपानी और बड़ासी में क्षतिग्रस्त पुल के कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
जोगीवाला में अतिक्रमण पूर्ण रूप से नहीं हटाने पर नाराजगी जताई। संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश् दिए। बैठक में नगर आयुक्त के नहीं पहुंचने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें तत्काल बुलवाया गया। बैठक में मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक धर्मपुर विनोद चमोली, सहसपुर सहदेव सिंह पुंडीर, डोईवाला बृजभूषण गैरोला, डीएम सोनिका, एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी, मुख्य नगर आयुक्त मनुज गोयल, मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, प्रभागीय वनाधिकारी नितीशमणि त्रिपाठी, निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण आरसी तिवारी, सांसद प्रतिनिधि महेश पांडे, पार्षद सतीश कश्यप, राजकुमार कक्कड़ आदि उपस्थित रहे।

शहर में अंडरपास की संभावनाएं तलाशें
निर्देशित किया कि हरिद्वार बाईपास पर अजबपुर से आईएसबीटी तक सड़क चौड़ीकरण एवं नाला निर्माण का कार्य 15 जून हर हाल में पूरा किया जाए। उन्होंने मोथरोवाला चांचक रिंग रोड सर्वे कार्यों में देरी पर नाराजगी जताई। डीएम को व्यक्तिगत रूप से मामला देखते हुए संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। शहर में अंडरपास की संभावनाओं पर भी विचार करने को कहा। उन्होंने एमडीडीए और नगर निगम को प्रभावी कार्य योजना बनाते हुए अतिक्रमण एवं अनियोजित निर्माण पर रोक लगाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर आयुक्त के ना पहुंचने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें तत्काल बुलवाया गया।

तमसा नदी में सीवर डालने वालों को नोटिस भेजें
सांसद निशंक ने टपकेश्वर में बहने वाली तमसा नदी में गढ़ी डाकरा क्षेत्र से संस्थानों, होटल, रिसोर्ट का वेस्ट वाटर और सीवर डालने पर घोर आपत्ति जताई। निशंक ने आश्चर्य व्यक्त किया कि इतने पवित्र स्थान में सीवरेज डाला जा रहा है। अधिकारी आंखे बंद किए हुए हैं। सांसद ने नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सचिव पेयजल को दूरभाष पर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश कोल घाटी से त्रिवेणी घाट तक संचालित कार्यां को रात-दिन करते हुए जल्द पूरा किया जाए।


शेयर करें