पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

चंडीगढ़। कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले सीएम पद से इस्‍तीफा दे दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को अपना इस्तीफा सौंपा। उनके साथ उनके चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार, सांसद पत्नी परनीत कौर व अन्य वरिष्ठ सहयोगी भी थे। कैप्‍टन ने अपने सरकारी आवास पर अपने समर्थक मंत्रियों व विधायकों के साथ बैठक की। राजभवन के बाहर उन्‍होंने कहा कि उन्‍होंने सुबह ही कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को अपने इस्‍तीफे की जानकारी दे दी थी। मेरा अपमान किया गया। सरकार चलाने को लेकर लेकर संदेह किया गया। मैं अपने समर्थकों के साथ बैठक कर भविष्य की रणनीति तय करुंगा।
अचानक हुए इस राजनैतिक घटनाक्रम में अब देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस पंजाब की कमान अब किसके हाथो में सौंपती है।
पंजाब में पिछले कई महीनों से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिद्धू के बीच चली आ रही अंदरूनी लड़ाई की परिणीती कैप्टन के इस्तीफे के रूप में सामने आई। कांग्रेस हाईकमान द्वारा कैप्टन अमरिंदर सिंह से इस्तीफे मांगने को सभी बड़े राजनैतिक विश्लेषक कांग्रेस के लिए बड़ा नुकसान मान रहे है। विश्लेषकों का मानना है कि इस घटनाक्रम के बाद अब कांग्रेस पंजाब मे कमजोर हो जाएगी।

भाजपा में जाने की अटकलें: कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के साथ ही अटकलों का बाज़ार भी गर्म हो गया है। कई राजनीति से जुड़े कई विश्लेषकों का मानना है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह अपनी अलग पार्टी बना सकते है, तो कोई कैप्टन के भाजपा में जाने की भी अटकलें लगा रहे है। हालाकि अब से कुछ ही देर पहले राज्यपाल को सौंपे अपने इस्तीफे के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस की।

मुझे बार बार अपमानित किया जा रहा था : प्रेस कांफ्रेंस में कैप्टन ने कहा कि मुझे बार बार अपमानित किया जा रहा था जिस कारण आज मैंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, अब हाईकमान की मर्जी जिसे बनाए। वो अपने इस्तीफे से जुड़ी जानकारी दे रहे थे। कांग्रेस छोड़ने की बात पर उन्होंने कहा कि मै अपने लोगो के बीच जाऊंगा फिर फैसला करूंगा कि आगे क्या करना है। इस्तीफे के बाद अगले कदम को लेकर अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह पहले अपने साथियों से बातचीत करेंगे उसके बाद जो उचित होगा निर्णय लिया जाएगा। हालाकि राजनीति में सभी विकल्प खुले होते है, ऐसे में कैप्टन अमरिंदर किस विकल्प को बेहतर मानते है यह आने वाले एक दो दिनों में साफ हो जाएगा। साथ ही पंजाब का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसके लिए थोड़ी ही देर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होने वाली है जिसमे अगले मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा।


शेयर करें