महिला स्वास्थ्य पर आधारित आशीष की डॉक्यूमेंट्री का 15 अप्रैल को अनावरण करेंगे कुलपति

अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर अल्मोड़ा में समाजशास्त्र विभाग में तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थी आशीष पंत द्वारा विभागाध्यक्ष प्रो0 इला साह के निर्देशन में महिला स्वास्थ्य एवं मासिक धर्म विषय पर लघु शोध किया जा रहा है, जिसमें आये तथ्यात्मक आकंड़ों के पश्चात आशीष द्वारा 14 फरवरी को दौलाघट इंटर कॉलेज में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। अब इस पूरी यात्रा को पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थी और पहाड़ एक्सप्रेस के संपादक राहुल जोशी द्वारा एक डॉक्यूमेंट्री का रूप देकर विश्वविद्यालय में प्रस्तुत किया जाएगा। विवि में ये पहला अवसर है जब दो विभाग मिलकर किसी शोध कार्य को एक अहम रूप देने जा रहे हैं। इस डॉक्यूमेंट्री का अनावरण दिनांक 15 अप्रैल 2021 को विश्वविद्यालय के कुलपति एन०एस० भंडारी द्वारा किया जायेगा।
आशीष ने बताया कि इस डॉक्यूमेंट्री में शोध के दौरान उनकी पूरी यात्रा को दिखाया जाएगा, कि कैसे एक लड़के को इस विषय पर कार्य करना चुनौतीपूर्ण रहा। कैसे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं पीरियड्स के दौरान संघर्ष करती है, किन किन समस्याओं का सामना करती है।
समाजशास्त्र और पत्रकारिता के दोनों विद्यार्थियों आशीष और राहुल के इस कार्य पर विवि के कुलपति एन एस भंडारी, परीक्षा नियंत्रक सुशील कुमार जोशी, निदेशक नीरज तिवारी, शोध निदेशक जगत सिंह बिष्ट समेत कई अध्यापकों ने बधाई प्रेषित की है।


शेयर करें