जल जीवन मिशन 2024 तक पूर्ति का लक्ष्य : विधानसभा उपाध्यक्ष

अल्मोड़ा। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आज मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत उत्तराखंड पेयजल निगम, जल संस्थान एवं स्वजल की कार्य योजना  के साथ ही स्वजल द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की गई।
    बैठक में उपाध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र सरकार की जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर को पेयजल संयोजन से जोड़ा जाना है। इस कार्य को पेयजल निगम,जल संस्थान एवं स्वजल विभाग के माध्यम से कराया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों को ठोस कार्य योजना अभी से तैयार करनी होगी। उन्होंने कहा कि राजस्व गांवों को पेयजल से संतृप्त करने हेतु ग्राम सभा की खुली बैठक में प्रस्ताव प्राप्ति के साथ ही प्रत्येक गांव में एक पेयजल उपभोक्ता समिति बनेगी ताकि योजना का रख-रखाव सही तरह से किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले में वर्ष 2024 तक शत प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति हो सके इस हेतु अन्य संबंधित विभागों के साथ भी समन्वय कर विभागवार लक्ष्य आवंटित किए जाय। उन्होंने परियोजना प्रबंधक स्वजल को निर्देश दिए कि वर्तमान वित्तीय वर्ष हेतु पेयजल निगम, जल संस्थान एवं स्वजल विभाग के द्वारा जो भी कार्य प्रस्तावित किए गए हैं उनकी सूची जिले के माननीय सभी विधायक गणों एवं अध्यक्ष जिला पंचायत को भी उपलब्ध कराई जाय, ताकि उनके क्षेत्र में कोई योजना इस वर्ष हेतु छूट गई हो, या आवश्यकीय हो तो उसे सम्मिलित किया जा सकें।
मा0 उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को शुद्व जल मिले इसका हमे विशेष ध्यान रखना होगा तभी जल जीवन मिशन की परिकल्पना साकार हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सरयू पेयजल योजना का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया गया है जिससे आने वाले समय में हमें काफी लाभ प्राप्त होगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि सीवर लाईन बिछाये जाने हेतु भी उनकी ओर से निरन्तर प्रयास किया जा रहा है जिससे शहर को सीवर की समस्या से निजात मिल सके।
मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि जल जीवन मिशन का उद्देश्य हर घर को पेयजल आपूर्ति करना है। इसी लक्ष्य के अनुरूप संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। बैठक में सभी सदस्यों द्वारा कहा कि गांव में पेयजल की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति हेतु तकनीकी रूप से सर्वे का कार्य कराया जाय तभी योजना अधिक समय तक जलापूर्ति करेगी।
   बैठक में परियोजना प्रबंधक स्वजल/परियोजना निदेशक नरेश कुमार ने जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत योजना के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत जानकारी एवं प्रस्तावित कार्यों की जानकारी दी गई। बैठक में जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, मुख्य कृृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, अधिशासी अभियन्ता जल निगम के0डी0 भटट के अलावा जल संस्थान, जल निगम व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।


शेयर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *