होंडा का निर्यात 30 लाख के पार

नयी दिल्ली। दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने देश में 21 वर्षों के परिचालन में 30 लाख से अधिक वाहन निर्यात किया है।
कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि दुनिया भर के उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाते हुये यह उपलब्धि हासिल की गयी है। कंपनी के सबसे लोकप्रिय स्कूटर एक्टिवा के निर्यात से यह सफर शुरू किया और वर्ष 2016 तक 15 लाख दुपहिया वाहनों का निर्यात किया था, जिसके बाद उसे 15 लाख वाहन निर्यात करने में पांच वर्ष का समय लगा। कंपनी ने 2020 में नए ओवरसीज़ बिजऩेस एक्सपेंशन वर्टिकल की शुरूआत की तथा अपने विश्वस्तरीय निर्यात फुटप्रिन्ट को विकसित बाज़ार किया है। इसके अलावा, एचएमएसआई ने गुजरात के विट्लपुर में अपनी चैथी फैक्टरी में ग्लोबल इंजन का निर्माण भी शुरू कर दिया है।
कंपनी के विक्रय एवं विपणन निदेशक यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा, फुटप्रिन्ट के विस्तार के लिए एचएमएसआई के सतत प्रयासों की इससे पुष्टि हुयी हैं। पिछले साल हमने गुजरात के वि_लपुर प्लांट में ग्लोबल इंजन का उत्पादन शुरू किया, जिससे हमारी निर्यात क्षमता और अधिक बढ़ी। हम विकसित बाज़ारों में विस्तार कर रहे हैं, निर्यात में विस्तार पर लगातार फोकस बनाए रखते हुए एचएमएसआई को ‘दुनिया के लिए मैनुफैक्चरिंग हब’ बनाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाया है।