फ्रांस के पहाड़ों में फैली जंगल की आग

पेरिस। पूरे दक्षिणपूर्वी फ्रांस में अभी भी जंगल में आग लगी हुई है, जिसमें कई दमकलकर्मी घायल हो गए हैं और हजारों लोगों को वहां से निकाल लिया गया है। ड्रोम विभाग में डिओइस के पहाड़ों में शुक्रवार को लगी जंगल की आग अभी भी बुझी नहीं है। अब तक तीन अग्निशामक घायल हो चुके हैं और 180 हेक्टेयर जमीन जल गई है।
जंगल की आग पर काबू पाने के लिए 240 दमकलकर्मियों को लगाया गया था।
हवा के रुख के कारण आग तराई की बस्ती की ओर फैल रही है।
शिखर के निचले हिस्से में स्थित अग्निशामकों की मदद के लिए हवाई फायर ब्रिगेड को तैनात किया गया था।
इस बीच 140 किलोमीटर दूर इसेरे विभाग के चार्टरेस के पहाड़ों में आसमानी बिजली गिरने से जंगल में आग लग गई। 130 हेक्टेयर भूमि जल गई और 380 में से तीन अग्निशामक घायल हो गए, जो हवाई फायर ब्रिगेड के साथ आग से निपटने में जुटे थे।
स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि जंगल की आग स्थिर नहीं है, लेकिन सुबह से हालात नहीं बदले हैं। इस बीच, रविवार को 170 लोगों को निकाला गया और कई सडक़ें अभी भी बंद हैं।
लोजेरे और एवेरॉन के विभागों में सोमवार शाम को लगी जंगल की आग ने 700 हेक्टेयर से अधिक भूमि को जला दिया, और 3,000 से अधिक लोगों को निकालना पड़ा। ले फिगारो के मुताबिक, सुबह 600 से ज्यादा दमकलकर्मियों को तैनात किया गया था।
लोजेरे में शाम को मैसेग्रोस शहर में एक कृषि इंजन द्वारा सडक़ से टार को खुरचने के कारण आग लग गई।
फ्रांस में भीषण सूखे और लू ने भी जंगल की आग में योगदान दिया है।
रिवेरे-सुर-टार्न और मोस्ट्यूजौल के गांवों और एवेरॉन में शिविरों को भी खाली कर दिया गया था।
बिस्तर और नाश्ते के मालिक गेबिन कास्त्रो ने ले फिगारो को बताया, आग की लपटें कुछ सौ मीटर दूर तक फैली थीं, लिंग और अग्निशामक हमें खाली करने के लिए कहने आए थे, हम सभी को रात में निकलना पड़ा।
यूरोपीय वन सूचना प्रणाली के अनुसार, वर्ष की शुरुआत से अब तक फ्रांस में जंगल की आग में 47,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि जल चुकी है।


शेयर करें