कोरोना पर भारी पड़ रहे देश के 34 जिले

पॉजिटिविटी रेट अभी भी 10 फीसदी से अधिक

नई दिल्ली (आरएनएस)। देश में कोरोना वायरस के नए मामलों गिरावट लगातार जारी है। कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां पर स्थिति अभी भी चिंतजनक बनी हुई है। देश में केस पॉजिटिविटी लगातार कम हो रही है। पिछले 11 सप्ताह से लगातार 3 फीसदी से कम बनी हुई है। मंत्रालय ने कहा कि देश में 34 जिले ऐसे हैं जहां पर 10 फीसदी से अधिक साप्ताहिक पॉजिटिविटी है। जबकि 32 जिले ऐसे हैं जहां साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5-10 फीसदी के बीच है।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जिसमें एक लाख से ज़्यादा सक्रिय मामले हैं। मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश ऐसे राज्य हैं जिसमें कोविड के सक्रिय मामले 10 हजार से एक लाख के बीच हैं। उन्होंने कहा कि देश में पिछले हफ्ते सामने आए कोविड-19 के कुल मामलों में से 67.79 प्रतिशत केरल से थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोविड के 30,570 नए मामले सामने आए। इनमें से 68 प्रतिशत मामले केरल से सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि अब भी सबसे अधिक कोरोना मामले केरल में सामने आ रहे हैं।  देश में पिछले हफ्ते सामने आए कोविड-19 के कुल मामलों में से 67.79 प्रतिशत केरल से थे, यह एक लाख से ज्यादा उपचाराधीन मरीजों वाला एक मात्र राज्य है। जबकि पांच अन्य राज्यों मिजोरम, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र में 10 हजार से अधिक सक्रिय मामले है।
राजेश भूषण ने कहा कि पिछले 11 हफ्ते से संक्रमण दर तीन फीसदी से कम बनी हुई है। 64 जिलों में 5 संक्रमण दर फीसदी से ऊपर है। ऐसे जिले चिंता का विषय बने हुए हैं और यहां वैक्सीनेशन, सर्विलांस, लोगों के बर्ताव पर सख्त नजर रखनी होगी। उन्होंने कहा कि त्योहार करीब हैं, ऐसे में सरकार टीके की स्वीकार्यता, कोविड-19 अनुकूल आचरण, जिम्मेदार तरीके से यात्रा और जिम्मेदारीपूर्वक त्योहार मनाने पर जोर दे रही है। वहीं आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि त्योहार निकट आ रहे हैं और किसी भी जगह जनसंख्या घनत्व में अचानक वृद्धि से वायरस के प्रसार के लिए अनुकूल वातावरण बनता है। हमें इस बात को ध्यान में रखना होगा।


शेयर करें