सीबीएसई में बोर्ड छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बिना परीक्षा नहीं दे सकेंगे

देहरादून। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए आज (16 जून) से छात्र-छात्राओं का पंजीकरण शुरू कर दिया है।  बोर्ड ने सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर 10वीं और 12वीं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का काम समय पर पूरा कर लेने को कहा है।
बोर्ड ने ये भी स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं में केवल उन्हीं छात्रों को बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनका पंजीकरण उनके स्कूल द्वारा ऑनलाइन माध्यम से कराया जाएगा।  सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से बोर्ड से मान्यता प्राप्त सभी प्राइवेट स्कूलों को सर्कुलर जारी किया गया है।

जिसमें कहा है कि हर साल बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों की सूची (एलओसी) जमा करना सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि है। इस बार छात्रों का डेटा जमा करने की गतिविधि 16 जून से शुरू की जा रही है। छात्रों की सूची जमा करने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट https://cbse.gov  में दिए गए ई-परीक्षा लिंक का उपयोग किया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि सूची जमा करना बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसे में स्कूल छात्र-छात्राओं का सही डेटा समय पर अपलोड करने की योजना बनाएं।  इधर, मामले में सीबीएसई की जिला नैनीताल की को-ऑर्डिनेटर मंजू जोशी का कहना है कि सभी स्कूलों को निर्देशित कर दिया गया है।

एक सितंबर से पड़ेगी 2000 रुपये लेट फीस:
बोर्ड के सर्कुलर में ये स्पष्ट किया गया है कि भारत में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के कक्षा 10 और कक्षा 12 के प्रत्येक छात्र को 5 विषयों के लिए 1500 रुपये बतौर परीक्षा शुल्क जमा करने होंगे।


शेयर करें