अडानी समूह ने फिर कहा अमेरिकी कंपनी के आरोप निराधार, एफपीओ में बदलाव न किए जाने का संकेत

नयी दिल्ली।  अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह की ओर से शनिवार को संकेत दिया गया कि समूह की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के 20,000 करोड़ रुपए के अनुवर्ती सार्वजनिक शेयर निर्गम (एफपीओ) में शेयरों की बिक्री घोषित कार्यक्रम के अनुसार संपन्न होगी।
अडानी समूह के एक प्रवक्ता ने कहा,एफपीओ निकल जाएगा इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।
अडानी समूह की स्थिति के बारे में अमेरिका की सट्टा कोष कंपनी हिंडेनबर्ग रिसर्च की 24 जनवरी की रिपोर्ट के बाद कंपनी का शेयर एफपीओ के लिए निर्धारित शेयर कीमत के दायरे से काफी नीचे चला गया है। शुक्रवार को या एफपीओ में पहले दिन केवल एक फीसदी शेयरों के लिए ही आवेदन आए।
इस बीच प्राणी समूह की ओर से आज जारी निवेशकों के नाम में नोटिस में कहा गया है कि उसने अडानी एंटरप्राइजेज की स्थिति के बारे में अमेरिकी फर्म की रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है। कंपनी उन आरोपों को निराधार और बेतुका मानती है कंपनी ने उस रिपोर्ट पर अपनी स्पष्टीकरण को शेयर बाजारों को भी दिया है कपिल ने कहा कि अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ संबंधित विवरण पुस्तिका ( आर एच पी) में आवश्यक जानकारियां और विवरण भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड सेबी के नियमों के अनुसार पहले ही दिए जा चुके हैं।
कंपनी ने कहा है कि उसने इस संबंध में मीडिया में जारी अपने बयानों को भी शेयर बाजारों को दे दिया है। ये बयान उस की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं।
अडानी एंटरप्राइजेज ने एफपीओ के लिए मूल्य का दायरा 3112 रुपए से 3276 रुपए के बीच रखा है। जबकि शुक्रवार को कंपनी का शेयर बाजार में 19 प्रतिशत गिरकर 2762 रुपए पर आ गया था।
पहले दिन 4.7 लाख शेयरों के लिए आवेदन मिले थे जबकि उसने 4.6 करोड़ शेयर बेचने के लिए एफपीओ पेश किया है।
एंकर निवेशक कंपनी के लिए 5985 करोड़ रुपए के शेयर पहले ही ले चुके हैं और संस्थागत निवेशकों के हिस्से के शेरों के लिए भी पूरे आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इससे बाजार में प्रस्तुत शेरों की संख्या 6.5 करोड़ से घटाकर 4.6 करोड़ कर दी गई है।
निवार की कंपनी न्यूयॉर्क की कंपनी इंडियन वर्क रिसर्च ने अडानी समूह पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कि वह है दशकों से शेयरों और बीती रिपोर्ट की हेरा फेरी करता आ रहा है।
के बाद अडानी समूह की कंपनियों में के शेयरों में शेरों की गुरुवार शुक्रवार को भारी बिकवाली हुई और शेयर 5 से लेकर 20 प्रतिशत तक नीचे आ गए ।इससे अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी की हैसियत करीब 19 प्रतिशत या 23 अरब डालर घटकर 96.6 अरब डालर पर आ गई है और फोर्स की अमीरों की सूची में वह तीसरे स्थान से खिसक कर सातवें स्थान पर चले गए हैं।
सितंबर, 22 में ब्लूमबर्ग ने गौतम अडानी की संपत्ति 150 अरब डालर आंकी थी।


शेयर करें