आने वाले विधानसभा चुनाव में नये मतदाता निर्णायक होंगे

देहरादून। नवंबर एवं दिसंबर में चले मतदाता पंजीकरण अभियान के दौरान प्रदेश में 1.34 लाख नए मतदाता बढ़ गए हैं। इस तरह प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या अब अस्सी लाख के पार पहुंच गई है। प्रदेश में 2022 के शुरुआत में ही विधानसभा चुनाव होने हैं, इस लिहाज से मतदाता सूची के आंकड़ों का महत्व बढ़ जाता है।मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने पिछली बार 15 नवंबर को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया था। तब प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 78, 32,412 दर्ज हुई थी। इसके बाद आयोग ने एक जनवरी 2021 को आधार मानते हुए, 15 दिसंबर तक मतदाता पंजीकरण का विशेष अभियान चलाया।
इस दौरान लोगों को अपने बीएलओ के सामने नाम जोडऩे, हटाने या संशोधन के लिए आवेदन का मौका दिया गया। इस प्रक्रिया में आयोग को 1.34 लाख नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन दिनों निर्वाचन मशीनरी आवेदन स्क्रूटनी का काम युद्धस्तर पर कर रही है। इसी आधार पर 15 जनवरी को अंतिम वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में कुल मतदाता संख्या 80 लाख के पार पहुंचनी तय है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या के मुताबिक सभी जिलों में फाइनल वोटर के आंकड़े अपडेट किए जा रहे हैं, तय कार्यक्रम के मुताबिक लिस्ट जारी कर दी जाएगी।
जनवरी से नवंबर के बीच बढ़े 29 हजार मतदाता
पिछली साल आयोग ने अंतिम वोटर लिस्ट सात फरवरी को जारी की गई थी। इसके बाद 15 नवंबर को अनंतिम वोटर लिस्ट जारी किए जाने के समय तक प्रदेश में 29,050 मतदाताओं की बढ़ोत्तरी हुई थी। इसमें 84.041 फीसदी मतदाता सिर्फ देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और यूएसनगर के चार मैदानी जिलों में बढ़े थे। यह क्रम अब अंतिम वोटर लिस्ट में भी देखने को मिल सकता है। प्रदेश के मैदानी जिलों में कई विधानसभा सीट अब दो लाख से अधिक मतदाता संख्या वाली हो गई हैं, जबकि पहाड़ में औसत मतदाता संख्या 80 हजार तक ही हैं।
सल्ट उपचुनाव नई वोटर लिस्ट पर
सल्ट विधानसभा उपचुनाव अब नई वोटर लिस्ट पर होगा। सल्ट में 12 मई से पहले चुनाव कराए जाने जरूरी हैं। यहां विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के निधन से उपचुनाव होना है। उपचुनाव के लिए आयोग ने ईवीएम की प्रथम राउंड की जांच का काम पूरा कर लिया है। उपचुनाव की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा की जाएगी।


शेयर करें