उत्तराखंड में भी मिलेगा मुफ्त राशन

देहरादून। मुफ्त अनाज योजना के तहत उत्तराखंड को गेहूं और चावल का कोटा मिल गया। केंद्र सरकार ने राज्य के 61.94 लाख लोगों के लिए तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल के हिसाब से अनाज दिया है। 31 मार्च 2022 को खत्म होने जा रही यह यह योजना सितंबर 2022 तक जारी रहेगी। दूसरी तरफ, एक अप्रैल से सरकारी केंद्रों पर गेहूं खरीद भी शुरू होने जा रही है। खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने अधिकारियों को सभी पात्र राशन कार्ड धारकों को समय पर अनाज वितरित करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना काल में गरीब परिवारों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने मुफ्त अनाज योजना शुरू की थी। राज्य में 19 महीने तक लोगों को इस योजना के तहत हर महीने पांच-पांच किलो अनाज मिला है। खाद्य मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने योजना को आगे छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वो प्रत्येक पात्र व्यक्ति को समय पर उनका अनाज मुहैया कराएं। मालूम हो कि इस योजना के तहत राज्य की मासिक खपत 1.80 लाख कुंतल गेहूं और 1.20 लाख कुंतल चावल की है।
आर्य ने बताया कि शुक्रवार से गेहूं खरीद सत्र भी शुरू होने जा रहा है। इस साल सरकार ने 2.20 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है। सभी खरीद केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं के लिए सभी इंतजाम पुख्ता रखने को कहा गया है।


शेयर करें