सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुतीकरण से संपन्न हुआ सात दिवसीय ओरिएंटेशन कोर्स


आयोजकों का शोधार्थियों ने जताया आभार

अल्मोड़ा। इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टेडीज इन एजुकेशन अल्मोड़ा व एससीईआरटी के सहयोग से आयोजित सात दिवसीय रिसर्च मैथड्स एण्ड डेटा एनालिसिस आॅनलाईन ओरिएंटेशन कोर्स का रविवार को समापन हो गया है।
रविवार को सात दिवसीय ऑनलाइन ओरियंटेशन कोर्स का समापन एसएसजे विवि की शिक्षासंकाय की अध्यक्ष प्रो विजयारानी ढ़ौडियाल ने किया। समापन अवसर पर पहले एवं दूसरे सेशन में डाइट के अध्यापकों एवं एमएड शोधार्थियों की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सर्वेक्षण की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। जिसमें मुख्यतः मानव स्वास्थ्य पर पर्यावरण के प्रभाव, मिड-डे-मील, नारी निकेतन महिला स्वास्थ्य की स्थिति, महिला सशक्तिकरण, महिला स्वास्थ्य का अध्ययन, जनजाति समूहों पर अध्ययन, विशेष स्कूल उपलब्धि, शिक्षा की गुणवत्ता कंप्यूटर ज्ञान के प्रति जागरूकता, युवाओं में नशे की प्रवृत्ति संबंधित सर्वेक्षण शोध प्रस्तुत किए गए। प्रथम सत्र में शिक्षा संकायाध्यक्ष व विभागाध्यक्ष प्रो वीआर ढ़ौडियाल न व द्वितीय सत्र में डॉ संगीता पवार ने सर्वेक्षण शोधों का अवलोकन किया।

इस अवसर पर शोधार्थियों से आॅनलाईन ओरिएंटेशन कोर्स से संबंधित सुझाव भी मांग गए। सोमवार को एक्शन रिसर्च पर व्याख्यान देने की बात कहीं गई। प्रो विजयारानी ढ़ौंडियाल ने समापन अवसर पर बताया कि किस प्रकार से गुणवत्तापूर्ण शोध किया जाए, उन्होंने बताया कि अनुशासित होकर जिन शोधार्थियों ने सात दिनों तक लगातार कोर्स में शिरकत की उन्हें आगे आने वाले समय में जरुर इसका लाभ मिलेगा। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक डाॅ संगीता पंवार, गौहर फातिमा एवं हिमाशु शर्मा का विशेष आभार व्यक्त किया। इस मौके पर एससीईआरटी निदेशक सीमा जौनसारी, वरिष्ठ शिक्षाविद् प्रो एनसी ढ़ौडियाल, डॉ डीएस बिष्ट, डॉ नीलम कुमारी, श्रृंखला चावला व डायट के प्राध्यापक आदि मौजूद रहे।