मकर सक्रांति पर गंगा घाटों पर रहा श्रद्धालुओं का तांता

WhatsApp Image 2022-03-27 at 12.38.44 PM
WhatsApp Image 2022-03-27 at 12.38.44 PM

हरिद्वार। मकर संक्रांति स्नान पर्व के दूसरे दिन भी धर्मनगरी में हरकी पैड़ी सहित ताम गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सुबह के समय भारी ठंड और घने कोहरे के बीच श्रद्धालु बड़ी संख्या में गंगा स्नान करने हरकी पैड़ी पहुंचे। गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। इस दौरान श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर दान पुण्य किया।
रविवार को भी मकर संक्रांति स्नान पर्व मनाया गया। इस वर्ष मकर संक्रांति का योग दो दिन पड़ा है। रविवार को शाम 6:09 बजे तक संक्रांति योग रहा। शनिवार को तीन लाख 80 हजार श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया था। रविवार को 00 लाख 00 हजार श्रद्धालु गंगा घाटों पर स्नान करने पहुंचे। वहीं मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाता है। पं. मनोज त्रिपाठी ने बताया कि इस वर्ष मकर संक्रांति का योग दो दिन रहा। जब सूर्य भगवान मकर राशि में प्रवेश करते हैं। तब मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान और दान का भी विशेष महत्व होता है। गंगा स्नान करने के बाद तिल, खिचड़ी, गर्म कंबल आदि का दान किया जाता है।
वहीं मकर संक्रांति पर पुलिस प्रशासन की सुरक्षा चाक चौबंद रही। स्नान पर्व के दौरान जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। इस दौरान बीडीएस, डॉग स्क्वायड के साथ सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी गई। मकर संक्रांति पर गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालु पिकेंद्र, रामकुमार, संजीव, प्रदीप आदि का कहना है की मकर संक्रांति पर गंगा स्नान किया और घर में सुख समृद्धि की कामना गंगा से की।

शेयर करें
Please Share this page as it is