महारानी के निधन पर ऑस्ट्रेलिया में सार्वजनिक अवकाश

कैनबरा। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की याद में 22 सितंबर को राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। अल्बानीज़ ने रविवार को सोशल मीडिया पर कहा, 22 सितंबर को महारानी के लिए राष्ट्रीय शोक दिवस के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
शाही परिवार ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में किया जाएगा, जिसमें ब्रिटिश शाही परिवार और विदेशी गणमान्य लोग शामिल होंगे। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अल्बनीज अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होंगे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कैनबरा में संसद भवन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।
गौरतलब है कि गुरुवार शाम को बकिंघम पैलेस ने घोषणा की कि 70 से अधिक वर्षों तक ब्रिटेन पर शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का स्कॉटलैंड के बाल्मोरल महल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके सबसे बड़े बेटे, चार्ल्स तृतीय तुरंत ब्रिटेन के नए राजा बन गए। आधिकारिक समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में हुआ जिसमें औपचारिक रूप से चार्ल्स को ब्रिटेन का नया राजा घोषित किया गया।