मानकों का पालन नहीं करने पर राज्य के छह प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान योजना से हुए बाहर

देहरादून।  आयुष्मान योजना में मरीजों के इलाज में मानकों का पालन न करने पर स्टेट हेल्थ एजेंसी ने राज्य के छह प्राइवेट अस्पतालों को योजना से बाहर कर दिया है। इसमें देहरादून के दो, यूएस नगर के दो जबकि नैनीताल व टिहरी के एक -एक अस्पताल शामिल है। स्टेट हेल्थ एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि इन अस्पतालों को योजना के तहत मिलने वाले इलाज के लिए सभी पैकेज लेने को कहा गया था। लेकिन इन अस्पतालों में चुनिंदा पैकेज के तहत ही इलाज मिल पा रहा था। स्टेट हेल्थ एजेंसी की ओर से अस्पतालों को सभी पैकेज लेने के संदर्भ में नोटिस भेजा गया था। लेकिन इसके बावजूद अस्पतालों ने सभी पैकेज नहीं लिए। इसके बाद अब स्टेट हेल्थ एजेंसी ने इन अस्पतालों को बाहर कर दिया है। अब इन अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क व कैशलेस इलाज नहीं हो पाएगा। स्टेट हेल्थ एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को सभी सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कई अस्पताल योजना के तहत चुनिंदा पैकेज ले रहे हैं। इससे मरीजों को खासी दिक्कत हो रही थी। इसे देखते हुए अस्पतालों को योजना के तहत कवर होने वाली सभी सुविधाओं का इलाज देने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि कई ऐसे अस्पताल हैं जिनके पास सुविधाएं तो हैं लेकिन वे सिर्फ कुछ ही पैकेज ले रहे थे। ऐसे अस्पतालों को बाहर किया गया है।

ये अस्पताल हुए बाहर-  राज्य के जिन अस्पतालों को बाहर किया गया है उनमें कंबाइंड मेडिकल इंस्टीट्यूट देहरादून, सुंदर मोहन डेंटल केयर एंड रूट कैनाल सेंटर देहरादून, उषा बहुगुणा अल्फा हैल्थ इंस्टीट्यूट नैनीताल, गहतोड़ी हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर व किशोर हास्पिटल यूएस नगर और क्रिश्चियन हास्पिटल चंबा शामिल हैं।