कुंभ मेला कोरोना जांच घोटाले में एसआईटी का नया खुलासा, एक लाख टेस्टिंग के जमा बिल पूरी तरह फर्जी

देहरादून। कुंभ मेला कोरोना जांच घोटाले की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) जांच में नया खुलासा हुआ है। एसआईटी जांच के मुताबिक कुंभ मेला स्वास्थ्य विभाग में करीब एक लाख टेस्टिंग के जो बिल जमा किए गए थे वो पूरी तरह फर्जी थे। बिलों को हिसार स्थित नलवा लेबोरेट्रीज के लेटर हेड का प्रयोग कर तैयार किया था।
जांच अधिकारी का दावा है कि ये बिल डेलफिया लैब के मालिक आशीष वशिष्ठ ने तैयार किए थे। हालांकि, नलवा लैब के डॉ. नवतेज नलवा को फर्जीवाडे़ की जानकारी थी या नहीं, इसकी पुलिस जांच कर रही है। फिलहाल डॉ. नवतेज नलवा फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।
कुंभ मेला में मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज ने हिसार हरियाणा स्थित नलवा लेबोरेट्रीज और दिल्ली स्थित डॉ. लाल चंदानी लैब के जरिये कुंभ मेले में कोरोना टेस्टिंग की गई थी। बाद में जांच के दौरान ये बात सामने आई थी कि करीब एक लाख से अधिक टेस्ट फर्जी हुए। इनके फर्जी बिल तैयार कर कुंभ मेला स्वास्थ्य विभाग में जमा भी कर दिए गए। वहीं इन फर्जी बिलों को जांच के बिना ही कुंभ मेला स्वास्थ्य विभाग ने कुछ भुगतान भी कर दिया था। करीब चार करोड़ का भुगतान करने से पहले इस घोटाले का खुलासा हो गया।

मैक्स, नलवा और डॉ. लाल चंदानी के खिलाफ मुकदमा दर्ज
तत्कालीन जिलाधिकारी सी रविशंकर के आदेश पर सीएमओ डॉ. एसके झा ने नगर कोतवाली में मैक्स, नलवा और डॉ. लाल चंदानी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। हाई प्रोफाइल मामला होने के चलते बाद में इस मामले में एसआईटी बना दी गई थी। हालांकि, अभी जांच जारी है और आशीष वशिष्ठ, मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज के मालिक मल्लिका पंत और शरत पंत को गिरफ्तार कर लिया गया है।
जांच अधिकारी एवं नगर कोतवाली प्रभारी राकेंद्र सिंह कठैत ने बताया कि बिलों का अवलोकन एक्सपर्ट के जरिये कराया गया, जिसमें यह पाया गया कि बिलों को नलवा के लेटर हेड में फर्जीवाड़ा कर तैयार किया गया था। क्योंकि, इन बिलों में आईसीएमआर आईडी निल है जो फर्जीवाडे़ की ओर इशारा करती है।

उन्होंने कहा कि ये तथ्य सीडीओ सौरभ गहरवार की जांच में भी सामने आया था, जो हमारी जांच में पुख्ता हुआ है। हालांकि हमने अभी तक डॉ. नवतेज नलवा को क्लीन चिट नहीं दी है और उन्हें इस फर्जीवाडे़ की पूरी जानकारी थी या नहीं इसकी जांच की जा रही है। फिलहाल, वो फरार है और उसको गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है।


शेयर करें