हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में आग से नौ दुकानें एवं चार मकान जलकर राख

शिमला।  हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के बंजार इलाके में सोमवार तड़के पुराने बस स्टैंड के पास आग लगने से नौ दुकानें एवं चार मकान जलकर राख हो गये। कुल्लू के उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने समाचार एजेंसी आरएनएस को बताया कि आग की घटना में करीब दो करोड़ रुपये की संपत्ति नष्ट हो गयी लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस ने बताया कि आग की लपटें उठती देख गश्त पर मौजूद होमगार्ड के जवानों ने दमकल केंद्र को सूचित किया।
कुल्लू जिले में नगर पंचायत बंजार के पुराने बस अड्डे के पास बनी मार्केट में भीषण आग लग गई। अग्निकांड में नौ दुकानें और चार रिहायशी मकान जलकर पूरी तरह से राख हो गए हैं। जबकि सात अन्य मकान और दुकानें भी आग की चपेट में आई हैं। उन्हें आशिंक रूप से नुकसान पहुंचा है। रविवार आधी रात करीब दो बजे बजे भड़की आग में पूरी बंजार घाटी में सोमवार सुबह तक अफरा-तफरी मची रही।
अग्निकांड में दो करोड़ का नुकसान आंका गया है। सूचना मिलते ही स्थानीय विधायक के साथ जिला प्रशासन का अमला भी मौके पर पहुंचा। प्रशासन ने सभी 18 प्रभावित लोगों को फौरी राहत प्रदान की। जानकारी के अनुसार बंजार बाजार में रविवार रात करीब दो बजे आग उस दौरान भड़की जब सभी लोग गहरी नींद में सो रहे थे। रात्रि गश्त पर तैनात होमगार्ड के प्लाटून कंमाडर चंद्र सिंह व वीरभद्र सिंह ने एक मकान में आग लगते हुए देखी।
उन्होंने बिना देर किए इसकी सूचना अग्निशमन विभाग बंजार और बंजार पुलिस थाना को दी। इसके बाद अग्निशमन विभाग, पुलिस और स्थानीय लोग व व्यापारी घटनास्थल पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए। लेकिन तब तक आग ने काष्ठकुणी शैली के बने मकानों व दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया था। जिस पर काबू पाना किसी के वश में नहीं था और आग की ऊंची लपटें उठने लगीं। आग की घटना से पूरे बंजार शहर में चीख पुकार मच गई। वहीं कुछ घंटे के बाद स्थानीय विधायक सुरेंद्र शौरी, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग व एसपी कुल्लू साक्षी वर्मा घटनास्थल पर पहुंचे। धू-धूकर जल रहे घरों व दुकानों पर सुबह पर काबू पाया गया। लेकिन नौ दुकानों व चार रिहायशी घरों को नहीं बचाया जा सका।
वहीं इस घटना में सात अन्य घरों व दुकानों को भी नुकसान हुआ है। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि घटना में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। कहा कि प्रभावित लोगों को दो लाख रुपये की फौरी राहत दी गई है। प्रशासन की तरफ से हर संभव मदद की जाएगी। विधायक सुरेंद्र शौरी ने कहा कि पीड़ित लोगों की पूरी मदद की जाएगी।

इन लोगों के घर व दुकानें जलीं
जीएस टेलर की दुकान, शिवराज की रिहायश, रवि बुक शॉप दुकान, कमल किशोर की रिहायश, पप्पू क्लाथ हाउस दुकान, भूपेंद्र शर्मा की रिहायश, कमल कम्युनिकेशन की दुकान व रिहायश, नील कमल क्लाथ हाउस दुकान, तिलक राज की दुकान, दुद्घ राज की दुकान, कुर्मदत की दुकान तथा चमन लाल की दुकान शामिल है।