आईटीसी के शेयरों में बढ़ोतरी जारी, तीन साल की ऊंचाई पर पहुंचा स्टॉक

नई दिल्ली। आईटीसी लिमिटेड के शेयरों ने आज भी तेजी जारी रही. कारोबार के दौरान स्टॉक 3 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया. बीएसई पर इस स्टॉक में 2 प्रतिशत से ज्यादा तेजी देखी गई, जो 2019 के बाद से सबसे अधिक है. पिछले कुछ सत्रों को छोड़ दें तो पिछले दो साल स्टॉक ने 2022 (ङ्घञ्जष्ठ) में बेहतर प्रदर्शन किया है. इस अवधि के दौरान बेंचमार्क सेंसेक्स में लगभग 11 प्रतिशत की गिरावट की तुलना में यह 32 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है.
एफएमसीजी, होटल, पैकेजिंग, पेपरबोर्ड, स्पेशियलिटी पेपर और कृषि व्यवसाय जैसे उद्योगों में आईटीसी की विविध उपस्थिति है. एफएमसीजी प्रमुख ने जनवरी-मार्च की अवधि के लिए शुद्ध लाभ में 12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4,195 करोड़ की वृद्धि दर्ज की, जबकि एक साल पहले यह 3,755 करोड़ पर थी.
कोलकाता स्थित कंपनी का राजस्व 15 प्रतिशत बढक़र 17,754 करोड़ हो गया, जबकि पिछले वर्ष की अवधि में यह 15,404 करोड़ रुपये था.
तिमाही के दौरान एफएमसीजी राजस्व 12.3 प्रतिशत बढक़र 4,141.9 करोड़ हो गया, जबकि सिगरेट राजस्व 10 प्रतिशत बढक़र 6,443 पर पहुंच गया. होटल व्यवसाय ने तिमाही के दौरान 389.6 करोड़ के खंड राजस्व की सूचना दी, जो एक साल पहले की तुलना में 35.3 प्रतिशत अधिक है.
जून के मध्य ब्रोकरेज की जारी होने वाली रिपोर्ट्स में मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि उसने आईटीसी शेयरों की रेटिंग को खरीदने के लिए अपग्रेड किया है क्योंकि दूसरी कोविड लहर के बाद मांग पूर्व-महामारी के स्तर पर ठीक हो गई थी.
नोट में कहा है कि उम्मीद से बेहतर मांग में सुधार और सिगरेट में एक स्वस्थ मार्जिन आउटलुक, एफएमसीजी व्यवसाय में स्वस्थ बिक्री गति, होटल व्यवसाय से कम खींच, और हाल के वर्षों में बेहतर पूंजी आवंटन से मोतीलाल ओसवाल आईटीसी स्टॉक पर रचनात्मक हो गए हैं.
हाल के वर्षों में सिगरेट के लिए एक स्थिर कर वातावरण ने आईटीसी को मांग में व्यवधान से बचने के लिए कीमतों में वृद्धि को कैलिब्रेट करने की अनुमति दी है, क्योंकि विश्लेषकों को यह प्रवृत्ति जारी रहने की उम्मीद है और इसके परिणामस्वरूप मध्यम अवधि में सिगरेट की मात्रा और आय दृश्यता में सुधार होना चाहिए.
इसके अलावा, इस क्षेत्र में अनिश्चित माहौल के बीच, इसके मुख्य व्यवसाय की लचीली प्रकृति, और 4-5 प्रतिशत लाभांश उपज इसे चल रहे अस्थिर ब्याज दर के माहौल में एक अच्छा रक्षात्मक दांव बनाती है.


शेयर करें