हिमाचल से राज्यसभा सदस्य के लिए क्रॉस वोटिंग होने की चर्चा

शिमला(आरएनएस)।  हिमाचल प्रदेश विधानसभा परिसर में आज राज्यसभा की एक सीट के लिए मतदान हुआ। चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी और भाजपा के उम्मीदवार हर्ष महाजन के बीच मुकाबला है। विधायक आशीष शर्मा ने पहला वोट डाला। वोट डालने के लिए विधायक लाइनों में लगे रहे। प्रदेश में 68 विधायकों में कांग्रेस के 40, भाजपा के 24 और निर्दलीय 3 विधायक हैं। संख्या बल में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस विपक्ष में बैठी भाजपा से बहुत आगे हैं। उधर, राज्यसभा सदस्य के लिए क्रॉस वोटिंग होने की चर्चा है। चर्चा है कि नौ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। क्रॉस वोटिंग करने वालों में छह कांग्रेस और तीन निर्दलीय बताए जा रहे हैं। इसे लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। कुछ अटकलों में इस आंकड़े को इससे कम भी बताया जा रहा है कि दो या तीन विधायकों ने ही ऐसा किया है। हालांकि, अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं कर रहा है।  शाम 5:00 बजे के बाद चुनावी नतीजे आ जाएंगे। उसमें वास्तविक स्थिति साफ होगी।

सीएम सुक्खू ने कहा
चिंतपूर्णी के कांग्रेस विधायक सुदर्शन बबलू भी अस्वस्थता की हालत में राज्यसभा के सदस्य के लिए वोट डालने प्रदेश विधानसभा में पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्यसभा चुनाव के लिए शाम को मतगणना है। तभी कुछ बात करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस का कोई विधायक बिका नहीं होगा तो राज्यसभा सदस्य को 40 के 40 वोट मिलेंगे। मतगणना के बाद ही बात पक्की होगी। वहीं, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि रात को बैठक में किसी ने कोई नाराजगी जाहिर नहीं की। उन्हें पूर्ण विश्वास है कि कांग्रेस इसमें विजयी होगी। संकट की घड़ी जरूर है। एक उम्मीदवार भाजपा ने दिया है और उन्हें लगता है कि केंद्र सरकार का आशीर्वाद है। वह बहुत आश्वस्त होकर फील्ड में निकले हैं। सच बात यह है कि सरकार को बनाने की बात थी तो जितने भी विधायक जीतकर आए तो उन्हें आशा थी कि उन्हें कुछ न कुछ जरूर बनाया जाएगा। जैसे राजेंद्र राणा ने कहा कि उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री धूमल को हराया। अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है। उन्हें भरोसा भी दिलाया गया है कि वक्त आएगा और उन्हें स्थान दिया जाएगा। इससे कांग्रेस पार्टी मजबूत होगी। तस्वीर जल्द साफ होगी।

हमारा उम्मीदवार चुनाव जीतेगा- प्रतिभा सिंह
हिमाचल के 68 में से 68 विधायकों ने वोट डाल दिए हैं। चिंतपूर्णी से कांग्रेस विधायक सुदर्शन बबलू अस्वस्थ हैं। उन्होंने सबसे अंत में वोट डाला। उन्हें वोट डालने के लिए चॉपर से लाया गया।राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के मामले पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह का कहना है कि जब नतीजे आएंगे तब देखेंगे। हमें उम्मीद है कि हमारा उम्मीदवार चुनाव जीतेगा। हमारे पास बहुमत है। हमें पहले से पता था कि वे (भाजपा) धनबल का इस्तेमाल करेगी। वहीं, प्रदेश के मंत्री और कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि जहां तक मेरा सवाल है, मेरी अंतरात्मा साफ है।

हर्ष महाजन ने ये कहा
वहीं, राज्यसभा के भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन ने कहा है कि कांग्रेस के लोग बौखलाए हुए हैं और घबराए हुए हैं। इसलिए वह आश्वस्त हैं। कोई खरीद-फरोख्त नहीं हुई है। कुछ कांग्रेस विधायक सरकार से नाराज हैं और कुछ उनके  नजदीकी दोस्त हैं।

तबीयत सुधरने पर वोट देने सीएम के हेलीकॉप्टर से शिमला पहुंचे विधायक सुदर्शन बबलू
चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र से विधायक सुदर्शन बबलू मंगलवार को तबीयत सुधरने के बाद राज्यसभा के लिए मतदान करने शिमला रवाना हो गए। उन्हें मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर के जरिये शिमला पहुंचाया गया। इस दौरान उनका उपचार कर रहे चिकित्सक भी विधायक के साथ मौजूद रहे।  विधायक सुदर्शन बबलू की तबीयत सोमवार दोपहर को अचानक बिगड़ गई थी। घर से थोड़ी दूरी पर रास्ते में नंदपुर गांव में उन्होंने क्रॉस रोड कॉफी हाउस में कुछ लोगों व विभागीय अधिकारियों से मुलाकात की। लोगों से बातचीत के दौरान अचानक उन्हें चक्कर आ गया और वह बेहोश होकर गिर पड़े। जिसके बाद उन्हें प्राथमिक उपचार के लिए नागरिक अस्पताल अंब लेकर जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें होशियारपुर के निजी अस्पताल लेकर जाया गया।