कन्या इंटर कॉलेज बेतालघाट में वीरा संस्था के साथ शोधार्थी आशीष पंत ने मासिक धर्म को लेकर चलाया जागरूकता अभियान

वीरा संस्था की सहायता से वितरित किए सेनेटरी पैड्स

अल्मोड़ा। वीरा संस्था की सहायता से कन्या इंटर कॉलेज बेतालघाट नैनीताल में प्रो० इला साह के निर्देशन में शोध कर रहे शोद्यार्थी आशीष पन्त ने छात्राओं को पीरियड्स के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान आयोजित किया। इस दौरान उन्होंने छात्राओं को माहवारी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कराई। इंटर कॉलेज की छात्राओं को सबसे पहले आशीष के शोध कार्य पर बनी डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म दिखाकर पीरियड्स के दौरान ग्रामीण महिलाओं के संघर्ष को दिखाया गया। इसके उपरांत छात्राओं को आशीष और राहुल ने वीरा एनजीओ की सहायता से सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए। मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. रवि उप्रेती मौजूद रहे।

शोधार्थी आशीष ने कहा कि उत्तराखंड राज्य बनने के इतने वर्ष बाद भी माहवारी को लेकर कई संकुचित धारणाएं हैं जिन्हें तोड़ा जाना वर्तमान समय में अत्यंत आवश्यक है। वो लगातार 3 सालों से इस विषय को लेकर कार्य कर रहें हैं विभिन्न संस्थाओं में जाकर लोगों को जागरूक करने हेतु प्रयासरत हैं, पर इस दौरान उन्हें सरकार या किसी भी सरकारी संस्था द्वारा कोई मदद प्रदान नहीं की गयी। इस दौरान आशीष पंत ने सैनिटरी पैड्स उपलब्ध करवाने के लिए वीरा संस्था का धन्यवाद व्यक्त किया।
राहुल ने बताया कि वो वर्तमान में वीरा संस्था में कार्यरत हैं जहां से उन्होंने छात्राओं को सैनिटरी पैड्स उपलब्ध करवाने हेतु प्रयास किया। राहुल ने आगे बताया कि वीरा संस्था शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, आजीविका सहित कई क्षेत्रों में कार्य कर रही है।
इस दौरान मुख्य वक्ता के रूप मौजूद डॉ. रवि उप्रेती ने छात्राओं को महावारी के दौरान स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान रखने के संबंध में आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होंने अनियमित मासिक धर्म के समय चिकित्सकीय परामर्श लेने की बात कही। साथ ही मासिक धर्म से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी। इस अवसर पर कार्यक्रम में विमला उप्रेती, चंपा जलाल, भगवती बोरा, शिक्षक और छात्र छात्राएं आदि लोग मौजूद रहे।


शेयर करें