1 अप्रैल से दूध, बिजली, एसी-टीवी, हवाई सफर समेत ये चीजें होंगी महंगी!

नई दिल्ली, 26 मार्च। सप्ताहभर बाद हम इस साल के नए माह अप्रैल में प्रवेश कर जाएंगे। 1 अप्रैल आने ही वाली है और अप्रैल आम आदमी के लिए कई चुनौती लेकर आ रहा है, जहां आम आदमी के जेब पर अधिक बोझ पड़ेगा। जहां एक तरफ पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने जीना मुहाल कर रखा है, वहीं, दूसरी तरफ 1 अप्रैल से दूध, एयर कंडीशनर, पंखा, टीवी, स्मार्टफोन्स के दाम बढ़ रहे हैं और हवाई यात्रा से टोल टैक्स और बिजली के लिए अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे।
दूध के दाम बढ़ाने पर व्यापारियों ने फैसला ले लिया है। किसानों ने दूध के दाम 55 रुपए प्रति लीटर करने की बात कही थी, लेकिन व्यापारियों का कहना है कि वे 3 रुपए ही दूध के दाम बढ़ाएंगे। बढ़े हुए दाम 1 अप्रैल से लागू होंगे। यानी 1 अप्रैल से आपको दूध 49 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है। कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी।
अगर आप अक्सर फ्लाइट से ट्रैवल करते है तो आपके लिए यह झटका है। जल्द ही आपको फ्लाइट्स से उड़ान भरने के लिए अधिक रकम देनी होगी। हाल ही में केंद्र सरकार के डोमेस्टिक फ्लाइट्स किराए की लोअर लिमिट को 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया। अब 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढऩे वाली है। 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगा। फिलहाल यह 160 रुपये है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स की बात करें तो इनके लिए शुल्क 5.2 डॉलर से बढक़र 12 डॉलर हो जाएगा। ये नई दरें एक अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी।
एक अप्रैल 2021 से टेलीविजन की कीमतों में 2000 से 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है। यह भी तब जबकि, बीते 8 महीनों में ही कीमतें 3 से 4 हजार रुपए तक बढ़ गई हैं। इसे देखते हुए टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी पीएलआई स्कीम्स में लाने की मांग रखी है। 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपए की बढ़ोतरी होगी।
– अगर आप इस साल गर्मी के मौसम में एसी या फ्रीज खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है। अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है। कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है। यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।


शेयर करें