देवता गौहरी के आगमन से शुरू हुआ पीपल जातर मेला, वाद्ययंत्रों से गूंजा ढालपुर मैदान

 कुल्लू। देवता गौहरी के आगमन के साथ शुक्रवार को ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में राज्य स्तरीय पीपल जातर मेले का आगाज हुआ। 30 अप्रैल तक चलने वाले जातर मेले के लिए देवता गौहरी सुबह अपने देवालय से लाव-लश्कर के साथ ढालपुर रवाना हुए। इस बीच देवालय में उनसे मिलने के लिए माता फूंगणी भी पहुंचीं। सुबह करीब 11:30 बजे देवता ढालपुर मैदान में पहुंचे। गूर ने वाद्ययंत्रों की थाप पर देव खेल की और नृत्य किया।
वाद्ययंत्रों की स्वरलहरियों से मैदान गूंज उठा। इस नजारे को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी पहुंचे। इस मौके पर सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर और नगर परिषद अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत सहित अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे। इस बार भी मेले में लोकल कलाकारों को मंच प्रदान किया गया है। वहीं, स्प्रिंग क्वीन प्रतियोगिता भी होगी। प्रतियोगिता में जिलेभर से युवतियां हिस्सा ले रही हैं। 29 और 30 को वालीबॉल प्रतियोगिता भी होगी।

ढालपुर मैदान का किया जा रहा सौंदर्यीकरण : सीपीएस
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि मेले का स्तर लगातार बढ़ रहा है। व्यापारियों से लेकर आम लोगों की सहभागिता इसमें बढ़ी है। ढालपुर के सौंदर्यीकरण को लेकर फव्वारे लगाए जाएंगे। शाम को ढालपुर में घूमने के लिए बेहतर जगह बने, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कहा कि जिले में बिजली महादेव रोपवे देश का सबसे आधुनिक रोपवे होगा। इसकी लागत 240 करोड़ से बढ़कर 300 तक जा सकती है। एक घंटे में 1000 लोग बिजली महादेव पहुंच सकेंगे।

पहले दिन दुकानें सजाते रहे व्यापारी
पीपल जातर मेले के लिए दुकानें सज गई हैं। हालांकि, पहले दिन पीपल जातर में कारोबार धीमा रहा। व्यापारी अपनी दुकानें सजाने में रही व्यस्त रहे। वीरवार को बारिश के चलते व्यापारियों का काम प्रभावित हुआ था। व्यापारियों ने इस बार 10 फीसदी महंगे दाम पर प्लॉट खरीदे हैं। व्यापारियों को बेहतर कारोबार होने की उम्मीद है।