चित्रकार विवेक चंद्र बिष्ट के नाम विश्व रिकॉर्ड, हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम अंकित किया गया

भारतीय आध्यात्मिक चित्रकार विवेक चंद्र बिष्ट “विरंजन” को हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा चित्रकारी के क्षेत्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर टाइटल दिया गया।
हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, लंदन द्वारा सम्मानित किए जाने वाले भारतीय चित्रकार विवेक चंद्र बिष्ट आध्यात्मिक तथा काल्पनिक कलाकृतियां बनाते हैं। विवेक के द्वारा ज्योलिकोट (उत्तराखंड) में स्थित चोपड़ा गांव में हिमालय पर्वत श्रृंखला की ऑयलकलर कलाकृति को बनाया गया। 144 इंच x 360 इंच आकार की यह कलाकृति “हिमालयन सिरीज” को पूर्ण करने में 10 दिन का समय लगा। हिमालय पर्वत श्रृंखला पर बनाई गई यह सबसे बड़ी ऑयलकलर पेंटिंग है। इस कलाकृति में देवदार, काफल तथा बुरांश के पेड़ों के साथ-साथ बंदरपूंछ, त्रिशूल तथा पंचाचूली पर्वत श्रृंखलाएं सम्मिलित हैं।
अस्तित्वम् गैलरी के संस्थापक भारतीय चित्रकार विवेक चंद्र बिष्ट यह मानते हैं कि किसी वस्तु, विचार अथवा रचना का सृजन ही सकारात्मक परिणाम लेकर आता है। इस वर्ल्ड रिकॉर्ड टाइटल का श्रेय उन्होंने अस्तित्वम् गैलरी के सह-संस्थापक मोहित लोहनी तथा गैलरी के समस्त सदस्यों को दिया। चित्रकार विवेक चंद्र बिष्ट उत्तराखंड के ग्राम बिनकोट के रहने वाले हैं। विवेक को उनकी काल्पनिक कला श्रृंखलाओं के माध्यम से नई कला शैलियां खोजने हेतु गैलरी के अंतरराष्ट्रीय आध्यात्मिक चित्रकारों द्वारा सराहना मिली।
हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड टाइटल ही शुभकामनाओं के साथ ही विवेक को यह वक्तव्य दिया “बहुत से लोग इस भूमि पर चले हैं लेकिन केवल कुछ ही भाग्यशाली हैं, जो सपने देखते हैं और अपनी छाप छोड़ते हैं,
तुम एक हो ! अपने पल को जियो।”

(रिपोर्ट: मनीष नेगी)


शेयर करें