बीसीसीआई ला रहा ये नया नियम, आईपीएल में खेल सकेंगे 15 खिलाड़ी

नई दिल्ली। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) अब नया नियम लाने की तैयारी में है। सूत्रों की माने, तो इस नियम के आने के बाद मैच में 11 की बजाए 15 खिलाड़ी खेलने के लिए योग्य हो जाएंगे।
जानकारी के अनुसार इस नियम को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नाम दिया जा सकता है। इस नियम के टेस्टिंग के लिए सबसे पहले घरेलू क्रिकेट में ही यह लागू किया जाएगा। बीसीसीआई सबसे पहले 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से यह नया नियम लागू कर सकता है।
घरेलू क्रिकेट में टेस्टिंग के बाद इस ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम को अगले साल होने वाली आईपीएल 2023 सीजन में भी लागू किया जा सकता है। बता दें कि यह नियम ऑस्ट्रेलियाई टूर्नामेंट बिग बैश लीग में भी ‘एक्स फैक्टर’ के नाम से लागू है। मगर वहां 15 की बजाय 13 प्लेयर को खेलने के लिए अनुमति दी जाती है।

रोमांचक होगा हर मैच
नए नियम लाने को लेकर बीसीसीआई ने सभी राज्यों को एक सर्कुलर भेजा है। इसमे कहा गया है, ‘टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए अब नया कुछ लाने की तैयारी है। इसके जरिए फैन्स के साथ प्लेयर्स और टीमों के लिए भी इस फॉर्मेट को और ज्यादा रोचक बनाया जा सके।’ नियम किस तरह का होगा, इसको लेकर भी सर्कुलर में बताया गया है।
नियम में क्या कुछ होगा खास, इसके बारे में भी हम आपको बताने जा रहे है। नियम के मुताबिक, ‘टीम के कप्तान को टॉस के समय प्लेइंग-11 को बतानी होगी, साथ ही 4 अन्य खिलाडिय़ों के नाम भी बतौर सब्सिट्यूट देने होंगे। इन चारों खिलाडिय़ों में से किसी एक को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के तहत प्लेइंग-11 में शामिल प्लेयर से रिप्लेस किया जा सकता है।’ बतौर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ जिस भी खिलाड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा, वही मैच खेलेगा। प्लेइंग-11 से बाहर किया गया प्लेयर मैच नहीं खेल सकेगा। उस प्लेयर से फील्डिंग भी नहीं करवाई जा सकेगी। मैच में ब्रेक के टाइम भी प्लेयर का इस्तेमाल नहीं होगा।


शेयर करें