आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर महिला स्वयं सहायता समूह

WhatsApp Image 2022-03-27 at 12.38.44 PM
WhatsApp Image 2022-03-27 at 12.38.44 PM

अल्मोड़ा। अधिशासी अधिकारी नगरपालिका गौरव पाण्डे ने बताया कि दीन दयाल अन्तत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डेएनयूएलएम) के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूह अपने स्वरोजगार को लगन से करते हुये आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है। महिला समूहों के उत्थान के सम्बन्ध में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया द्वारा समय-समय पर मिशन की समीक्षा की जाती है।
उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी द्वारा समूह की उद्यमी महिलाओं की रोजगार गतिविधियों को बढ़ावा देने तथा उनका मनोबल बढाने हेतु यथासम्भव प्रयास किया जाता है। साथ ही रोजगार करने हेतु प्रत्येक समूह को दस हजार रू0 की आवर्ति निधि भी प्रदान की जाती है। इसी के परिणाम स्वरूप वर्तमान में अल्मोड़ा में डेएनयूएलएम की महिलाओं द्वारा जैविक उत्पाद जैसे दालें,बड़ी,मसाले सहित ऐपण फेम तथा स्थानीय फलों के बीजों से विभिन्न प्रकार की कला कृतियां तैयार कर विक्रय किये जा रहे है। स्थानीय बाजार में इन जैविक उत्पादों की अत्यधिक मांग है। ऐपण कला का अल्मोड़ा की लोक संस्कृति में विशेष महत्व है अल्मोड़ा नगर की लोक संस्कृति को संरक्षित करने के साथ-साथ महिलाओं द्वारा ऐपण कला को अपनी आजीविका के रूप में उपयोग किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि शहर के दूंगाधारा क्षेत्र के दिव्य महिला स्वयं सहायता समूह की अध्यक्षा श्रीमती नीमा नगरकोटी द्वारा ऐपण के फेम बनाये जा रहे है साथ ही प्रखर स्वयं सहायता समूह की श्रीमती रंजना भण्डारी के नेतृत्व में कपड़े में ऐपण के नये डिजाइन तैयार कर बाजार मे विक्रय किये जा रहें है। इसी क्षेत्र की शिव गौरा स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती चम्पा कुंवर एवं अन्य सदस्यों द्वारा जैविक उत्पाद तैयार कर इनको स्थानीय बाजार तथा दिल्ली हाट में भी बेचा जा रहा है। दिल्ली हाट में उत्तराखंड के समूहों की अन्य उत्पादों की भरपूर मांग है। समूह की महिलाओं के उत्पादों की ऑन लाईन बिक्री हेतु पूर्व में शहरी विकास निदेशालय द्वारा फ्लिप कार्ट से अनुबन्ध किया गया है। इसके अन्तर्गत समूहों द्वारा ऐपण फेम तथा ऐपण कलाकृतियों को फ्लिप कार्ट के माध्यम से विक्रय करने की तैयारी की जा रही है।
वर्तमान में कोविड संक्रमण को रोकने के दृष्टिगत समूह की महिलाओं द्वारा मास्क भी तैयार किये गय तथा सोशियल डिस्टेंन्सिग के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। समूह की महिलाओं द्वारा स्वच्छता के सम्बन्ध में उत्कृष्ट कार्य करने पर पर्यावरण मित्रों को सम्मानित भी किया गया। सिटी मिशन मैनेजर मनोज कुमार एवं सामुदायिक संगठन कर्ता रमेश चन्द्र द्वारा समूह के उत्पादों हेतु बाजार जुड़ाव को बढ़ाने हेतु निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं। स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भरता हेतु समूह की श्रीमती प्रियंका जोशी, श्रीमती राधा राजपुत, श्रीमती गंगा देवी, श्रीमती रीता बोरा, श्रीमती कमला बिष्ट, जानकी देवी, महिलाओं द्वारा आय सजृन हेतु नये- नये प्रयास किये जा रहे है ।

शेयर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please Share this page as it is