असम में शिक्षकों के लिए कंप्यूटर ज्ञान अनिवार्य

गुवाहाटी (आरएनएस)। असम में स्कूली शिक्षकों के लिए कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य होगी, यह बयान राज्य के शिक्षा मंत्री रानोज पेगू ने  दिया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, सभी स्कूल शिक्षकों को कंप्यूटर का न्यूनतम व्यावहारिक ज्ञान होना चाहिए। कई स्कूलों में, हम देखते हैं कि नए कंप्यूटर का उपयोग नहीं किया जा रहा है। पूछने पर शिक्षक कहते हैं कि उन्हें कंप्यूटर चलाना नहीं आता। पेगू ने कहा कि, इस तरह के बहाने अब काम नहीं करेंगे और भविष्य में शिक्षकों के रूप में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य होगी।
उन्होंने कहा, डिजिटल-वर्चुअल युग में कंप्यूटर ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण है। जो लोग कंप्यूटर चलाना नहीं जानते हैं, उन्हें अपनी रुचि बढ़ानी चाहिए और इसे चलाना सीखना चाहिए। राज्य सरकार के सेवा नियमों में, हम कंप्यूटर शिक्षा को अनिवार्य बनाएंगे।
इस बीच, असम सरकार ने राज्य भर के विभिन्न स्कूलों में लगभग 6,000-7,000 शिक्षकों की नियुक्ति करने का फैसला किया है।
मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के मुताबिक, इन कुल पदों में से 530 लोगों को संविदा शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा, बाकी स्थायी भर्तियां होंगी। सरमा ने बुधवार को प्रेस को बताया, शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में 30 दिसंबर से पहले विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा।


शेयर करें