अल्मोड़ा: युवाओं में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, कृषि उद्यमिता एवं उसके विकास से संबंधित 3 माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

अल्मोड़ा। युवाओं में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित कृषि उद्यमिता एवं उसके विकास से संबंधित 3 माह का प्रशिक्षण अल्मोड़ा नगर में प्रारंभ होने जा रहा है। जिसका आयोजन नेहरू युवा केंद्र और बाबा एग्रोटेक अल्मोड़ा के द्वारा कराया जा रहा है। पिछले वर्ष की भांति ही इस वर्ष भी मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, जड़ी-बूटियों का उत्पादन एवं खाद्य प्रसंस्करण जैसे कई अन्य स्वरोजगार संबंधी जानकारी एवं प्रशिक्षण युवाओं के साथ साझा किया जाएगा। नेहरू युवा केन्द्र के युवा अधिकारी दिवाकर भाटी ने बताया की उनके विभाग द्वारा युवाओं एवं महिलाओं के पलायन संबधित समस्याओं को देखते हुए महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए और युवाओं के अंदर कृषि संबंधी स्वरोजगार की जागरूकता फैलाने के लिए एवं उनको तकनीकी सहायता देने के लिए इस तरह के प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है। अगले 3 माह तक चलने वाले इस प्रशिक्षण का सफल उद्घाटन आज नगर पालिका भवन में कई गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया गया।

इस उपलक्ष्य पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए मशरूम के उत्पादन में बढ़-चढ़कर भाग लेने का सुझाव दिया।
डीआरडीओ के रिटायर वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर पी एस नेगी ने मशरूम उत्पादन की संभावनाओं और उसकी तकनीकी जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि पहाड़ में मशरूम उत्पादन के लिए समय पर खाद एवं बीज उपलब्ध होना अति आवश्यक है। इस कार्यक्रम में तकनीकी सहायता बाबा एग्रोटेक के संस्थापक कमल पांडे एवं नमिता टम्टा द्वारा दी जाएगी।
इस अवसर पर सोच संस्था के संस्थापक आशीष पंत एवं राहुल जोशी ने मासिक धर्म विषय पर किए जा रहे कार्यों के विषय में जागरूक किया और साथ ही प्रशिक्षण में प्रतिभागीता बढ़ाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम में सोच संस्था एजुकेशन पार्टनर के तौर पर कार्य करेगी।
मोहन उप्रेती लोक संस्कृति कला एवं विज्ञान समिति के अध्यक्ष हेमंत कुमार जोशी ने ऐसे प्रशिक्षण को सफल बनाने के लिए युवाओं को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर नेहा पंत, श्वेता सिंह, मानसी, चंद्रा, तनुजा आर्य, हर्षिता तिवारी, शगुन त्यागी आदि उपस्थित रहे।