वीकेंड पर नहीं चलेंगे बदरीनाथ हाईवे पर भारी वाहन

ऋषिकेश।  बदरीनाथ हाईवे पर शनिवार और रविवार को अब दिन में भारी वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक रहेगी। चारधाम यात्रा के चलते टिहरी जिला प्रशासन ने रोक लगाई है। सुबह आठ से रात आठ बजे तक भारी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी। चारधाम यात्रा चरम पर पहुंच गई है। वीकेंड पर यातायात व्यवस्था न चरमराए इसके लिए सरकार और प्रशासन ट्रैफिक प्लान को बेहतर तरीके से लागू करवाने में जुटे हैं। अब टिहरी जिला प्रशासन की ओर से शनिवार और रविवार को हाईवे पर तपोवन, मुनिकीरेती में दिन के समय भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी है। जब तक यात्रा चलेगी, यह नियम लागू रहेगा। मुनिकीरेती में यातायात निरीक्षक सिद्धार्थ कुकरेती ने बताया कि ट्रैफिक प्लान के तहत ही यातायात का संचालन किया जा रहा है। मुनिकीरेती, तपोवन में वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या बढ़ती है। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालित करना पुलिस के लिए चुनौती होती है। लिहाजा, बाजार के बीच पर्यटक वाहनों को नहीं घुसने दिया जा रहा है। वहीं, अब भारी वाहनों पर भी सुबह 8 से रात 8 बजे तक रोक लगा दी गई है। यह व्यवस्था वीकेंड के दिनों में लागू रहेगी।

इन स्थानों पर पार्क होंगे भारी वाहन:  यातायात पुलिस के अनुसार वीकेंड पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगने के बाद श्रीनगर से आने वाले भारी और मालवाहक वाहनों को शिवपुरी के पास रोका जाएगा। जहां पर अस्थायी पार्किंग का इंतजाम किया गया है। वहीं, श्यामपुर ऋषिकेश से ढालवाला में प्रवेश करने वाले भारी वाहनों को चंद्रभागा नदी किनारे खड़ा किया जाएगा। ताकि, पर्यटकों और चारधाम यात्रियों को जाम की समस्या से न जूझना पड़े।

हाईवे पर रात में आवाजाही पर है प्रतिबंध:  बदरीनाथ हाईवे पर हादसे के खतरे को देखते हुए रात दस बजे से तड़के चार बजे तक सभी तरह के वाहनों की आवाजाही पर पहले ही प्रतिबंधित है। टिहरी जिला प्रशासन ने तपोवन और भद्रकाली पुलिस चौकी पर बैरियर लगाए हैं। जहां पर रात 10 बजे से सुबह 4 बजे के बीच वाहनों को आगे जाने से रोका जा रहा है। चेक पोस्ट पर साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं। विभिन्न स्थानों पर भी पुलिस की चेक पोस्ट पर कर्मचारी गश्त कर निगरानी करते हैं।