मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह जीतीं, अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी ‘हाथ’ को मिला साथ

  शिमला। हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय सीट के उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह चुनाव जीत गई हैं। वहीं जुब्बल-कोटखाई, अर्की व फतेहपुर विधानसभा सीटों पर भी कांग्रेस ने बाजी मार ली है। जीत के बाद प्रतिभा सिंह ने कहा कि जनता के आर्शीवाद से यह संभव हुआ है।

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनावों के परिणाम घोषित हो गए हैं। प्रदेश की मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह करीब 7490 वोटों से चुनाव जीत गई हैं। उन्होंने करीब 369565 वोट हासिल किए। जबकि भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर कुशाल चंद ठाकुर को 362075 वोट मिले। उपचुनाव में कुल 753566 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इनमें से 12661 ने नोटा दबाया और 1295 वोट अस्वीकार हुए।

वहीं, जीत के बाद प्रतिभा सिंह ने कहा कि जनता के आर्शीवाद से यह संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस जीत दर्ज करेगी। कहा कि जिस तरह से उपचुनाव में कांग्रेस को समर्थन मिला उससे ऐसा लग रहा है कि जनता ने आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने का मन बना लिया है।  प्रतिभा ने कहा कि उपचुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के कार्यकाल में हुआ विकास रहा। इसके महंगाई भी एक बड़ा मुद्दा रहा। लोगों में महंगाई को लेकर गुस्सा है और इसका प्रभाव उपचुनाव में दिखा। 

जुब्बल-कोटखाई में रोहित ठाकुर जीते

जुब्बल-कोटखाई विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है। इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर ने 6293 मतों से चुनाव जीत लिया है। उन्होंने कुल 29955 वोट हासिल किए। वहीं, निर्दलीय प्रत्याशी चेतन बरागटा को 23662 वोट मिले। भाजपा की नीलम सरैइक को 2644 और निर्दलीय प्रत्याशी सुमन कदम को 175 वोट मिले। उपचुनाव में 176 ने नोटा दबाया है। रोहित ठाकुर की जीत से पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न का माहौल है।

फतेहपुर में भवानी, अर्की में संजय अवस्थी ने मारी जीत

फतेहपुर सीट से कांग्रेस उमीदवार भवानी सिंह पठानिया 5789 वोटों से चुनाव जीत गए हैं। 24 चरणों की मतगणना में भाजपा प्रत्याशी बलदेव ठाकुर को 18660, भवानी सिंह पठानिया को 24449,  जनक्रांति पार्टी के पंकज दर्शी 375, अशोक सोमल(निर्दलीय) को 295 और निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. राजन सुशांत को 12927 वोट मिले। वहीं उपचुनाव में 389  ने नोटा दबाया। अर्की विधानसभा उपचुनाव में भी कांग्रेस ने जीत हासिल की है। यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी संजय अवस्थी ने जीत हासिल की है। 


शेयर करें