ट्रंप ने चीन को दिया एक और झटका, वीचैटपे सहित 8 ऐप से लेनदेन पर लगाई रोक

वाशिंगटन। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। ट्रंप ने चीन की आठ सॉफ्टवेयर ऐप से लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसमें वीचैट पे और जैक मा के एंट ग्रुप का अलीपे भी शामिल है। ये सभी ऐप चीनी कंपनियों से जुड़े हुए हैं। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इनके जरिए उपयोगकर्ताओं का डाटा चीन की सरकार तक पहुंच रहा है। यह आदेश 45 दिन के बाद प्रभावी होगा। इसके ठीक एक हफ्ते पहले ट्रंप व्हाइट हाउस से जा चुके होंगे और उनकी जगह जो बाइडन कमान संभाल लेंगे।
इस संबंध में बाइडन प्रशासन से किसी तरह की चर्चा नहीं की गई। प्रशासन का कहना है कि जिन ऐप पर पाबंदी लगाई गई है वो बड़ी संख्या में डाउनलोड किए जाते हैं, जिसका मतलब है कि करोड़ों यूजर्स की जानकारी को लेकर खतरा हो सकता है।
इससे पहले भी अमेरिका ने चीनी एप पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे। इसमें बाइटडांस का वीडियो एप टिकटॉक शामिल था। हालांकि, अमेरिकी कोर्ट ने शार्ट वीडियो मेकिंग एप टिकटॉक पर लगे प्रतिबंध को रोक दिया था। भारत ने भी अब तक 224 चीनी एप्स को बैन कर दिया है, जिसका अमेरिकी प्रशासन और सांसदों दोनों ने स्वागत किया था।