श्रीराम मंदिर भूमि पूजन पर मंदिरों से लेकर घरों तक हुआ कार्यक्रम का आयोजन

रुडकी। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने पर रुडक़ी में मंदिरों से लेकर घरों तक कार्यक्रम आयोजन किए गए। मंदिरों में श्रीराम नाम की धुन बजी तो घरों में दीये जलाकर राम भक्त इस ऐतिहासिक दिन के साक्षी बने। अंबर तालाब में हनुमान ध्वजा पूजन वैदिक मंत्रों के साथ किया गया। भगवान श्रीराम के समस्त कार्यों को पूर्ण करने के लिए हनुमान से प्रार्थना की गई। कहा गया कि जिस प्रकार से भारत आपसी भाईचारा और सद्भावना के लिए पूरे विश्व में पहचाना जाता है, भूमि पूजन पर पूरे देश में शांति बनी रहे। इस दौरान आचार्य रजनीश शास्त्री, अतर सिंह, गणेश नौटियाल, राजू अरोड़ा संदीप राणा, प्रशांत कौशिक आदि मौजूद रहे। उत्तराखंड ज्योतिष परिषद की ओर से पुरानी तहसील के सोना देवी शिव मंदिर में श्रीराम जन्मभूमि पूजन के अवसर पर यज्ञ आयोजित किया। परिषद के अध्यक्ष आचार्य रमेश सेमवाल ने 1008 श्रीराम नाम मंत्र से यज्ञ संपन्न कराया। उन्होंने कहा कि 500 वर्ष बाद यह ऐतिहासिक दिन आया है। कहा कि राम जन-जन के देवता हैं। मंदिर में विशेष दीपोत्सव कार्यक्रम किया गया। इस दौरान इंद्रमणि सेमवाल, मुकेश शास्त्री, जगदीश चंद्र अरोड़ा, इंद्र बधान, आदिति सेमवाल सुलक्षणा सेमवाल, चित्रा गोयल आदि मौजूद रहे।

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में श्रीराम जन्म भूमि मंदिर की आधारशिला रखे जाने पर यज्ञ और सुंदरकांड का पाठ किया गया। मंदिर में सजावट कर दीपोत्सव मनाया गया। भगवान श्रीराम का अभिषेक और श्रृंगार के बाद सुंदरकांड का पाठ किया गया। मंदिर कमेटी के राम गोपाल पाराशर ने कहा कि यह दिन सभी के लिए ऐतिहासिक है। श्रीराम का भव्य मंदिर बनेगा। इस दौरान सुभाष सरीन, प्रदीप परुथी, राकेश खन्ना, विजय सेठी राजकुमारी, सुचि पाराशर, सेजल तिवारी, नीता गर्ग, मधु, सरिता गोयल, राजबाला चौहान आदि मौजूद रहे। वहीं,

आचार्य जगदीश प्रसाद पैन्यूली, आचार्य चंद्रमोहन पैन्यूली आचार्य नरेश शास्त्री, आचार्य अनुज नौटियाल, आचार्य प्रकाश नौटियाल के सानिध्य में श्रीराम का यज्ञ किया गया। श्री राम नाम की माला का जाप करने के साथ मां दुर्गा का यज्ञ किया गया। विशेष आरती के साथ दीपमाला का आयोजन हुआ। ज्योतिषाचार्य जगदीश प्रसाद ने कहा है कि इतने लंबे समय बाद श्रीराम की जन्म भूमि का मंदिर निर्माण देखेंगे। धार्मिक कार्यक्रम में मयंक गुप्ता, उमा अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, अशोक वर्मा आदि मौजूद रहे।

इस उपलक्ष्य में भजन निर्देशक श्रीमती निर्मला पांडे जी द्वारा एक भजन गाया गया है जो सभी लोगो द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। आप नीचे दिए गए लिंक से यूट्यूब पर इस भजन को सुन सकते है।

https://www.youtube.com/watch?v=dywM_Ss9g-U


शेयर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *