Tehri Garhwal । नागरिक मंच ने सीएम धामी को बताई बांध विस्थापितों-प्रभावितों की समस्या, सौंपा ज्ञापन

नई टिहरी : नागरिक मंच ने सीएम पुष्कर धामी को ज्ञापन सौंपकर बांध विस्थापितों व प्रभावितों के लिए हनुमंत राव कमेटी की संस्तुतियों को लागू करने की मांग की है। मंच का कहना है कि टिहरी बांध को बने 16 हो चुके हैं, लेकिन बांध प्रभावितों व विस्थापितों की समस्यायें आज भी बनी हुई हैं।

नागरिक मंच के अध्यक्ष सुंदर लाल उनियाल व सचिव चंडी प्रसाद डबराल ने सीएम को सौंपे ज्ञापन में कहा कि बांध से विद्युत उत्पाद हुये 16 हो गये हैं, आज भी लोगों को हनुमंच राव कमेटी की सिफारिशों के लागू होने की दरकार है।

उत्तराखंड सरकार के 7 मार्च, 2019 के शासनादेश में बांध विस्थापितों व प्रभावितों का वर्ष 2005-06 से वर्ष 2017-18 तक का जल व शिविर कर माफ किया गया है, किंतु शासनादेश पर स्व प्रकाश पंत के देहांत के बाद से कार्यवाही लंबित है।

टिहरी नगर के वार्ड एक से 6 तक के निवासियों को समुचित दर से भूमि का प्रतिकर देना। नंदगाव, रौलाकोट, भल्डियाणा वासियों को लाभ दिया जाना। समुचित ढांचागत विकास के तहत वार्डवार खेल मैदान व पार्कों का निर्माण किया जाना। सामुदायिक भवन निर्माण। स्टेडियम का विस्तारीकरण। बौराड़ीबस अड्डे में किये गये डामरीकरण की जांच की मांग की गई है।


शेयर करें