शिक्षक संदीप रावत को मिला राष्ट्रीय प्रतिष्ठा पुरस्कार

रुद्रप्रयाग। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच राबाइंका अगस्त्यमुनि में उत्तराखंड के गांधी स्व इन्द्रमणि बडोनी के 97 वें जन्म दिवस पर लोक संस्कृति दिवस मनाया गया। इस मौके पर विद्यालय में पारम्परिक गीतों के साथ छात्राओं ने गढ़वाली व्यंजन रोटना एवं स्वांली पकोड़ी से अतिथियों का सत्कार किया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए बतौर मुख्य अतिथि नगर पंचायत अगस्त्यमुनि की अध्यक्ष अरुणा अरुणा बेंजवाल ने कहा कि लोक संस्कृति हमारे खान पान, भाषा, रीति रिवाज एवं पहनावे से जीवन्त होती है। इन्द्रमणि बडोनी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने जीवन पर्यन्त लोक संस्कृति को बढ़ावा देने का काम किया। उत्तराखंड राज्य प्राप्ति आन्दोलन में उनकी भूमिका को कौन भूल सकता है। सीआरसी त्रिलोक रावत ने छात्राओं को स्व0 इन्द्रमणि बडोनी के पद्चिह्नों पर चलने का आह्वान किया। कहा कि ऐसे महापुरूषों की बदौलत ही हमें आज राज्य की प्राप्ति हुई है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती रागनी नेगी ने कहा कि इन्द्रमणि बडोनी ने उत्तराखण्ड आन्दोलन को जिस ऊर्जा और संकल्प के साथ अहिंसक आन्दोलन से नेतृत्व किया वह अविस्मरणीय है। इसीलिए उन्हें उत्तराखण्ड का गांधी भी कहा जाता है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती अनीता जगवाण ने इन्द्रमणि बडोनी के जीवन यात्रा पर विस्तार से बताया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप जलाकर तथा स्व0 इन्द्रमणि बडोनी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति के गीत तथा नृत्य एवं कविताओं की शानदार प्रस्तुतियां दी।


शेयर करें