लोगों के लिए ये बन गये हैं मुसीबत

ऋषिकेश। फूलचट्टी से लेकर मोहनचट्टी बिजनी तक हेंवल नदी के किनारे बने रिजॉर्ट स्थानीय लोगों के लिए मुसीबत बनते जा रहे हैं। इन्‍होंने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। रिजॉर्ट व होटल मालिकों द्वारा सड़क के किनारे पूरा अतिक्रमण कर रखा है, साथ ही रिजॉटर्स के द्वारा पर्याप्त पार्किग की व्यवस्था नही होने से पर्यटकों के द्वारा अपने वाहन अनियमित तरीके से सड़क के किनारे खड़ी कर दी जाती हैं, जिस कारण स्थानीय निवासियों को आने जाने में समस्या आती है।

स्थानीय निवासियों ने रिजॉर्ट संचालकों के संबंध में राजस्व उप निरीक्षक पट्टी तल्ला ढांगू तहसील जाखणीखाल द्वारा दी गयी रिपोर्ट में लिखा गया है कि महादेव सैण से नाई गधेरा पुल तक लगभग डे़ढ किलोमीटर लम्बाई के अन्तर्गत ऋषिकेश गैंण्डखाल मोटर मार्ग पर दोनों तरफ रिसॉर्ट एवं होटल निर्मित है, जिनमें आने वाले पर्यटकों के द्वारा उक्त स्थान में मोटर मार्ग में अवैध रूप से खड़े कर दिये जाते हैं जिससे मोटर मार्ग में अन्य लोगों व क्षेत्रीय वाहनों को भारी कठिनाईयां आती है। उपनिरीक्षक द्वारा अपने रिपोर्ट में 13 होटल रिर्साट/होटलों को नोटिस देते हुए हिदायत दी गयी है।

साथ ही स्थानीय निवासियों का कहना है कि पर्यटकों के द्वारा हेंवल नदी के किनारे गंदगी और कूड़ा यहॉ वहॉ छोड़कर चले जाते हैं। स्वच्छ हेंवल नदी में पर्यटकों द्वारा जगह जगह कूड़ा फेंककर पूरी नदी को दूषित किया जा रहा है। हेंवल जैसी शांत घाटी में रात को होटलों मे बजने वाले कान फोड़ू संगीत से सबको समस्या होती है, बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को बहुत ज्यादा परेशानी होती है और पढाई में व्यवधान हो रहा है। रिसॉर्ट और होटल मालिकों पर किसी तरह प्रशासन का नियन्त्रण नहीं है।


शेयर करें