जल्द ही 39 नई स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत करेगा भारतीय रेलवे

नई दिल्ली(आरएनएस)। रेलवे बोर्ड ने बुधवार को 39 नई ट्रेनों के लिए जोनों को अनुमति दे दी है। हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि इन ट्रेनों का संचालन किस तारीख से शुरू किया जाएगा। रेल मंत्रालय ने इसे लेकर कहा है कि नई 39 ट्रेनों का संचालन शुरुआती सुविधाजनक तारीख से जल्द से जल्द विशेष सेवाओं के रूप में शुरू किया जाएगा।
रेल मंत्रालय के अनुसार जल्द चलाई जाने वाली इन 39 विशेष ट्रेनों में एक वंदेभारत एक्सप्रेस, 18 एसी एक्सप्रेस, 8 शताब्दी एक्सप्रेस, चार एसी दुरंतो, चार डबलडेकर ट्रेन, तीन राजधानी, एक युवा एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। इनमें छह ट्रेने हर रोज चलाई जाएगी, जबकि 6 ट्रेने सप्ताह में दो दिन, चार ट्रेने तीन दिन चलाई जाएंगी। इसके अलावा 7 ट्रेनें सप्ताह में छह दिन चलाने का ऐलान किया है। इनमें वंदेभारत एक्सप्रेस भी है जो केवल मंगलवार को नहीं चलाई जाएगी। रेलवे के अनुसार शताब्दी एक्सप्रेस बेंगलुरु से चेन्नई, मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद, चेन्नई-कोयंबटूर, नई दिल्ली-हबीबगंज, नई दिल्ली-अमृतसर, नई दिल्ली-देहरादून और हावडा-रांची के लिए चलेगी। इसके अलावा जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला, अहमदाबाद-मुंबई सेट्रल, चेन्नई-बेंगलुरु और विशाखापत्तनम-तिरूपति के बीच डबल डेकर ट्रेनें चलाई जाएंगी। वहीं कोरोना काल में निरस्त हुई दुरंतों ट्रेनों को भुवनेश्वर-नई दिल्ली, निजामुद्दीन-पुणे, हावड़ा-पुणे और चेन्नई-निजामुद्दीन स्टेशनों के बीच चलाया जाएगा। इन ट्रेनों को चलाने की तारीख का जल्द ऐलान होगा।
गौरललब है कि कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से लगाए गए राष्ट्रीय लॉकडाउन के चलते रेलवे ने सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी थी। हालांकि, उसने चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं बहाल की, जिसकी शुरुआत एक मई से प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल शुरू करने से हुई।