पलटन बाजार में व्यापारी और दुकानदारों की मिली भगत से फुटपाथ पर अतिक्रमण

देहरादून। पलटन बाजार में व्यापारी और दुकानदारों की मिली भगत से फुटपाथ पर अतिक्रमण कराया जा रहा है। इस बात का अंदाजा इस लिए भी लगाया जा सकता है कि व्‍यापारी खुद ही फुटपाथ पर दुकान सजाना चाहते हैं। व्यापारी फुटपाथ पर दुकान लगाने की अनुमति मांग रहे हैं। जबकि फुटपाथ पैदल चलने वालों के लिए बनाए गए हैं।

दरअसल पलटन बाजार स्मार्ट सिटी निर्माण कार्य के चलते अस्त-व्यस्त है। फुटपाथ पर व्यापारियों एवं फड़, रेहड़ी, ठेली विक्रेताओं का कब्जा है। जिन दुकानों के बाहर फड़ विक्रेता खड़े नहीं है उन जगहों पर दुकानदारों ने काउंटर लगाया हुआ है। ऐसे में पैदल चलने वालों को परेशानी होती है। इसके अलावा दुकानों के बाहर दुपहिया वाहन खड़े होने से जाम की स्थित‍ि बन जाती है। पीपल मंडी, हनुमान चौक, आढ़त बाजार की स्थिति भी इसी तरह हैं। आढ़त बाजार में दिन के समय में वाहनों को लोड, अनलोड किया जाता है। कई बार बाजार में जाम की स्थिति होने से एंबुलेंस समय पर मरीजों को अस्पताल नहीं पहुंचा पा रही है। स्थानीय निवासी सुरेश सिंह का कहना है बाजार में अतिक्रमण होने से पैदल चलने वालों को काफी परेशानी हो रही है। प्रशासन को व्यापारियों पर सख्ती से कार्रवाई करनी चाहिए। पटेलनगर अनीता देवी का कहना है बाजार में वाहन खड़ा करने की जगह नहीं है। दुकानों के बाहर सामान बेच रहे विक्रेताओं सामान महंगे दाम पर बेच रहे हैं। इस मामले में दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष पंकज मैसोंन का कहना है फुटपाथ पैदल चलने वालों के लिए बनाए गए हैं।

यदि व्यापारी फुटपाथ पर सामान लगा रहे हैं, तो फुटपाथ पर उतनी ही दुकान सजाई जाए। जिससे पैदल चलने वालों को जगह बच सके। महानगर कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ अध्यक्ष सुनील कुमार बांगा का कहना है फुटपाथ पर व्यापारियों का दुकान लगाने की अनुमति दी जानी चाहिए। उनका कहना है प्रशासन के आते ही फुटपाथ से दुकान हटा दी जाती है, लेकिन सड़क से टीम के हटते ही दुकान दोबारा लगाई जाती है। इसल‍िए पलटन बाजार के व्‍यापारी खुद ही चाहते हैं क‍ि आने जाने वालों के ल‍िए जगह छोड़ते हुए फुटपाथ पर दुकान सजे।


शेयर करें