नक्षत्र सभा से एस्ट्रो टूरिज्म को बढ़ावा देने की तैयारी

देहरादून(आरएनएस)। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से एस्ट्रो टूरिज्म को बढ़ावा देने को एस्ट्रो टूरिज्म कंपनी स्टारस्केप्स के सहयोग से ‘नक्षत्र सभा’ का आयोजन करने जा रहा है। गुरुवार को नक्षत्र सभा की जानकारी देते हुए सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने बताया कि ये भारत का पहला वार्षिक अभियान है। नक्षत्र सभा तारों को देखने, विशेष सौर अवलोकन, एस्ट्रोफोटोग्राफी प्रतियोगिता जैसी गतिविधियों को बढ़ावा देगी। सचिव पर्यटन ने बताया कि एक जून से तीन जून तक जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी में नक्षत्र सभा का आयोजन होगा। इस आयोजन में उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों पर एस्ट्रो टूरिज्म कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित होगी। इसमें विशेषज्ञों के साथ सेमिनार और वेबिनार के अलावा उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, नैनीताल, चमोली जिलों में डार्क स्काई संभावित स्थलों को कवर किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों और यात्रियों को ब्रह्मांड की सुंदरता को देखने के लिए एक साथ पर लाना है। यह अभियान स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण और कौशल विकास के अवसर प्रदान करेगा। इससे रोजगार के नए अवसर तैयार होंगे। स्टारस्केप्स की टीम स्थानीय समुदायों, यात्रा और पर्यटन भागीदारों के साथ साथ होमस्टे समुदायों के साथ सक्रिय रूप से कार्य करेगी। नक्षत्र सभा के सफल क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने को प्रशिक्षण और निरंतर सहायता प्रदान करेगी।
उत्तराखंड में एस्ट्रो टूरिज्म डेस्टिनेशन बड़ी संख्या में हैं। नक्षत्र सभा भारत में अपनी तरह का पहला एस्ट्रो टूरिज्म अभियान है। हमारा उद्देश्य दुनिया भर से लोगों को यहां आमंत्रित करना है। हम उन्हें उत्तराखंड की अनूठी विरासत की झलक दिखाने के साथ साथ ब्रह्मांड के जादू का अनुभव करने और इस तरह के कई और अभियानों की मेजबानी करने को उत्सुक हैं। जो उत्तराखंड को वैश्विक एस्ट्रो टूरिज्म मानचित्र पर ला सकते हैं।

एस्ट्रो टूरिज्म से जुड़ेंगे स्थानीय समुदाय
स्टारस्केप्स के संस्थापक रामाशीष रे ने बताया कि पिछले कई वर्षों से हम राज्य में अनुभव केंद्रों और वेधशालाओं की अपनी श्रृंखला के माध्यम से बढ़ावा दे रहे हैं। उत्तराखंड को आदर्श एस्ट्रो टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित कर स्थानीय समुदायों को एस्ट्रो टूरिज्म से जोड़कर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। नक्षत्र सभा की मुख्य विशेषताओं में विशेष उपकरणों के माध्यम से तारों को देखना, एस्ट्रो टूरिज्म पर विशेषज्ञ वार्ता, एस्ट्रोफोटोग्राफी प्रतियोगिता आदि शामिल हैं।