मोबाईल टॉवर पर चढ़ा युवक, लोगों की सांसें अटकीं

रुद्रपुर। धर्मपुर क्षेत्र में फौजी मदकोटा निवासी एक युवक अपनी पांच एक एकड़ जमीन पर एक व्यक्ति के धोखाधड़ी से कब्जे की कोशिश का आरोप लगाते हुए बीएसएनएल के करीब 100 फिट से अधिक ऊंचे टॉवर पर चढ़ गया। ग्रामीणों ने जब उसे टॉवर पर चढ़ा देखा तो उनकी सांसें अटक गईं। उससे नीचे उतरने का अनुरोध किया लेकिन वह नहीं उतरा और कथित तौर पर उसकी जमीन हड़पने की कोशिश करने वाले पर कार्रवाई की मांग करने लगा। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। ग्रामीणों और पुलिस के समझाने पर करीब डेढ़ घंटे तक चले ‘हाईवोल्टेज ड्रामे’ के बाद पुलिस के कार्रवाई के आश्वासन पर युवक नीचे उतरा।
फौजी मदकोटा निवासी राजीव सिरोही पुत्र धर्मपाल सिंह किसानी करता है। रविवार शाम करीब पांच बजे वह बीएसएनएल के टॉवर पर चढ़ गया। जब उसे ग्रामीणों ने टॉवर पर चढ़े देखा तो उन्होंने उसे नीचे उतरने को कहा लेकिन वह वहां से कूद जाने की चेतावनी देने लगा। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। ग्रामीणों ने बताया कि राजीव सिरोह के पिता धर्मपाल सिंह का देहांत हो चुका है। धर्मपाल सिंह के बड़े भाई और धर्मपाल की कुल 15 एकड़ जमीन थी।
पूर्व में राजीव के ताऊ ने अपने हिस्से की 10 एकड़ जमीन किसी को बेच दी थी। ग्रामीणों का कहना था कि पूर्व में भूमि को लेकर कोई विवाद हुआ था और मामला कोर्ट में गया था। इस दौरान मुजफ्फरनगर निवासी एक व्यक्ति ने कोर्ट में पैरवी के दौरान उनकी कथित तौर पर मदद की थी। आरोप था कि इसी दौरान कानूनी लड़ाई के दौरान एक 10 रुपये के स्टांप पर एक सादे कागज पर कथित तौर पर राजीव सिरोही की मां के हस्ताक्षर करा लिए गए। वहीं युवक का आरोप था कि इस हस्ताक्षरयुक्त कागज का दुरुपयोग कर इस व्यक्ति ने पांच एकड़ भूमि को जालसाजी कर उसे बेचे जाने का कागज बना लिया। जिसके बूते ही वह उसकी जमीन हड़पना चाह रहा है। आरोप था कि पुलिस और प्रशासन भी उसकी मदद नहीं कर रहे हैं। मजबूर होकर उसे यह कदम उठाना पड़ा। मौके पर पहुंचे एसएसआई कमाल हसन ने बताया कि पुलिस तक युवक अपनी शिकायत लेकर नहीं आया था। उन्होंने युवक को समझाया कि वह उन्हें शिकायती पत्र दें। पुलिस मामले में न्यायोचित कार्रवाई करेगी। पुलिस और गांव के बुजुर्ग जगदीश सिंह के समझाने पर युवक करीब डेढ़ घंटे बाद साढ़े छह बजे टॉवर से नीचे उतर गया। इससे बाद ग्रामीणों ने उसे पानी आदि पिलाया और समझाकर घर भेजा। वहीं एसएसआई कमाल हसन का कहना था कि युवक के शिकायती पत्र देने पर संबंधित थाना-चौकी से इसकी जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल युवक का पुलिस एक्ट में चालान किया गया है।

बीमारी से भी जूझ रहा है राजीव
गांव के बुजुर्ग जगदीश सिंह ने बताया कि राजीव एक बीमारी से भी जूझ रहा है। इसके चलते वह मानसिक रूप से परेशान है। उन्होंने बताया कि राजीव ने उन्हें बताया कि रविवार को दिन में उसके खेत में जब गन्ने की फसल को लेकर काम चल रहा था तो आरोपी ने वहां पहुंचकर उसके मजदूरों को भी फटकार लगायी। आए दिन आरोपी उसे धमका रहा है। इसी से आहत होकर वह बीएसएनएल टॉवर पर चढ़ा।


शेयर करें