कोहरे ने बढ़ाई मुश्किल, वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक

देहरादून। उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में कोहरे से लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गईं हैं। ट्रेन, सहित रोडवेज बसों और गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। ऋषिकेश, रुद्रपुर, काशीपुर, विकासनगर, रुड़की आदि शहरों में कोहरे और कड़ाके की ठंड की वजह से आमजन को बहुत परेशानी हो रही है। कोहरा और सर्द हवाओं ने सोमवार को लोगों को खासा हलकान किया। आधे दिन तक सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। हालत ये रही कि घने कोहरे के कारण करीब 10:30 बजे तक जीरो विजिबिलिटी के हालात रहे। करीब 12 बजे के बाद धूप निकलने से लोगों को ठिठुरन से राहत मिली। पारा गिरने से सोमवार को ठंड का प्रकोप दिखने लगा। कोहरे के साथ चल रही ठंडी हवा ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर किया। सर्द हवा चलने से लोग घरों में ही दुबके रहे।  सर्दी इतनी तेज थी हाथ पैर सुन्न हो रहे थे। दोपहर बाद धूप से राहत जरूर मिली, लेकिन शाम होते ही सर्दी ने जोर पकड़ लिया। मौसम का असर सड़क यातायात पर भी देखने को मिला। कोहरे से सड़क पर वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई। घना कुहासा छाए रहने से वाहन चालक लाइट जलाकर ड्राइविंग करते दिखे। सोमवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस रहा।

चुनाव प्रचार पर भी असर

सोमवार को भोर से ही कोहरा छाने से सोमवार सुबह के वक्त चुनाव प्रचार धीमा रहा। प्रचार करने वाली टोलियां दोपहर बाद ही प्रचार को निकली। मौसम के बिगड़े मिजाज से प्रत्याशियों की दुश्वारियां बढ़ गई। इससे प्रचार को सुबह से ही घरों में दस्तक देने वाली टीमें देरी से निकल पाई।

ट्रेनें और बस सेवाएं प्रभावित 

कोहरा छाने से ट्रेन एवं बस सेवाएं भी प्रभावित हुईं। लंबी दूरी से ऋषिकेश आने वाली ट्रेनें एक से डेढ़ घंटे देरी से पहुंची। जबकि दिल्ली एंव पंजाब रूट की बसें निर्धारित समय से घंटों लेट ऋषिकेश पहुंचीं। सुबह के समय रोडवेज बस अड्डे पर सवारियां न मिलने से दिल्ली रूट पर बसें भी कम चलाई गईं। रोडवेज के प्रशासनिक अधिकारी विपिन चौधरी ने बताया कि घना कोहरा छाने से रोडवेज की बस सेवाएं प्रभावित रहीं।