घोड़े की नाल की तरह हो गई युवक की किडनी, एक हजार में एक व्यक्ति को होती है ये बीमारी

देहरादून। उत्तरकाशी के एक युवक की किडनी घोड़े की नाल की तरह हो गई। जिसे देखकर डॉक्टर हैरान रह गए। इस तरह का केस हजारों में एक मिलता है दून अस्पताल के सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने किडनी में बनी 35 एमएम की पथरी को निकालकर युवक को राहत दी है। वहीं उसकी किडनी को भी रिपेयर किया गया है।
प्राचार्य डॉ आशुतोष सयाना के निर्देशन में वरिष्ठ सर्जन डॉ अभय कुमार, डॉक्टर पुनीत त्यागी , डॉक्टर दिनेश चौहान , डॉ शोभा डॉक्टर अमिताभ और डॉक्टर प्रियंका की टीम ने यह जटिल सर्जरी की है। प्राचार्य ने बताया कि होटल में काम करने वाले उत्तरकाशी के एक युवक प्रकाश रावत उम्र 35 साल दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल में आया था। वह इससे पहले कई बड़े निजी अस्पतालों में दिखा चुका था। अल्ट्रासाउंड करने पर पता चला कि उसको 35 एमएम की बड़ी पथरी है और किडनी आपस में मिली हुई है जिसको हॉर्स शू किडनी कहा जाता है यह है 1000 से ज्यादा लोगों में किसी एक में पाई जाती है।
सर्जरी विभाग की टीम ने डॉ अभय के नेतृत्व में यह ऑपरेशन किया। क्योंकि यह एक गंभीर स्थिति उत्पन्न हो जाती है। दूरबीन विधि से ऑपरेशन किया गया। बताया कि सर्जरी विभाग को एक राष्ट्रीय स्तर का संस्थान बनाया जा रहा है। जिससे गरीब मरीजों को दूसरे बड़े शहर या प्राइवेट अस्पतालों में महंगे सर्जरी नहीं करानी पड़ेगी। एमएस डॉक्टर युसुफ रिजवी, डीएमएस डॉ एनएस खत्री, डॉ धनंजय डोभाल और एचओडी डॉ मोहित गोयल ने पूरी टीम को बधाई दी है।