फोरेंसिक टीम ने किया सील अवैध पटाखा फैक्ट्री का दौरा


– टीम ने निरीक्षण कर मौके से लिए सैंपल और जुटाए साक्ष्य

आरएनएस सोलन (बद्दी) : औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के ठाणा में पुलिस द्वारा सील की गई अवैध पटाखा फैक्ट्री में वीरवार शाम को फोरेंसिक टीम ने शिरकत की। डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह की अगुवाई में फोरेंसिक टीम ने मौके से सैंपल लिए और कई अहम साक्ष्य जुटाए। वहीं इस उद्योग को बिजली का कनेक्शन कैसे मिला, जिन भी संबंधित विभागों की अनुमतियों से उद्योग चलता है वह सब विभाग सवालों के घेरे में आ गए हैं। अगर उद्योग के पास पटाखों को बनाने का और बेचने का लाइसेंस की नहीं था तो उसे बिजली का कनेक्शन कैसे मिला।
वहीं एक उद्योग को चलाने के लिए जिन जिन संबंधित विभागों की अनुमतियों की जरूरत होती है पुलिस अब उन संबंधित विभागों से सवाल जबाब करेगी। गौरतलब है कि औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत ठाणा में पुलिस ने एक गुप्त सूचना के आधार पर रेड करके अवैध तरीके से चल रही पटाखा फैक्ट्री को सील किया है। वहीं पुलिस उद्योग के मालिक को पांच दिन के पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ भी कर रही है। सूत्रों से पता चला है कि यह अवैध पटाखा उद्योग लंबे समय से चल रहा था लेकिन संबंधित विभागों व पुलिस को इसकी कानों कान खबर तक नहीं लगी।
वहीं उद्योग मालिक के पास न तो पटाखों को बनाने और न ही बेचने का कोई लाइसेंस मौजूद है। उद्योग के मेन गेट पर ताला लगाकर दो मंजिला इस उद्योग में धड़ल्ले से पटाखों का निर्माण का किया जा रहा था। पुलिस ने जब रेड की थी तो मौके पर काम कर रहे मजदूर भी उद्योग की दूसरी मंजिल से भाग निकले थे। डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि वीरवार शाम को फोरेंसिक टीम ने ठाणा में सील किए गए अवैध पटाखा उद्योग का निरीक्षण किया। टीम ने मौके से सैंपल लिए और अहम साक्ष्य भी जुटाए। वहीं अब पुलिस इस बात की भी जांच करेगी कि उद्योग को बिजली का कनेक्शन कैसे मिला। एक उद्योग को चलाने के लिए जिन जिन संबंधित विभागों की अनुमतियों की जरूरत होती है उन सभी संबंधित विभागों से जवाब तलब किया जाएगा।