अल्मोड़ा: फायरमैन पर रिटायर्ड फौजी ने दोनाली बन्दूक से चलाई गोली, गिरफ्तार

अल्मोड़ा। बीते गुरुवार, 15 दिसम्बर को फायर स्टेशन अल्मोड़ा में नियुक्त फायरमैन धीरेंद्र सिंह पर एक व्यक्ति दोनाली बंदूक से गोली चला दी। फायरमैन धीरेन्द्र सिंह पर गोली चलाने के अभियुक्त जगदीश सिंह बोरा (41 वर्ष) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस से प्राप्त सूचना के अनुसार गुरुवार रात्रि 10:00 से 2:00 बजे तक फायरमैन धीरेंद्र सिंह अपनी ड्यूटी में तैनात था। रात में 11:30 से 12:00 के बीच जगदीश सिंह बोरा ने ड्यूटीरत फायरमैन धीरेंद्र सिंह के पोस्ट पर आकर दरवाजा खटखटाया। फायरमैन धीरेन्द्र सिंह द्वारा दरवाजा खोलने पर जगदीश सिंह उपरोक्त द्वारा अपनी दो नाली बंदूक को ड्यूटीरत फायरमैन की कनपट्टी में लगा दिया गया, फायरमैन द्वारा सतर्कता दिखाते हुए तेजी से बंदूक को हाथ से झटककर अपनी कनपट्टी से हटाया गया तब तक बंदूक से फायर हो गया जो फायरमैन के पीछे दीवार पर लगा, इस फायरिंग की घटना में फायरमैन धीरेन्द्र सिंह सकुशल बच गया, स्वयं को बचाने में उसके हाथ पर चोट लगी व मोबाईल भी क्षतिग्रस्त हो गया। फायरिंग करने के उपरान्त जगदीश सिंह बोरा मौके से भाग गया। ड्यूटीरत फायर मैन धीरेन्द्र सिंह की तहरीर के आधार पर अभियुक्त जगदीश सिंह बोरा के विरुद्ध कोतवाली अल्मोड़ा में भादवि के सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया व विवेचना चौकी प्रभारी एनटीडी बिशन लाल के सुपुर्द की गयी।
उक्त घटना के संज्ञान में आने पर प्रदीप कुमार राय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा ने मामले की गंभीरता को देखते हुए क्षेत्राधिकारी अल्मोड़ा विमल प्रसाद, वरिष्ठ उपनिरीक्षक सतीश चन्द्र कापड़ी व विवेचक/चौकी प्रभारी एनटीडी बिशन लाल को शीघ्र अभियुक्त को हथियार सहित गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया।
सीओ अल्मोड़ा विमल प्रसाद के नेतृत्व में अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु तलाश व सुरागरसी-पतारसी कर उसके घर हीराडुंगरी अल्मोड़ा पर दबिश दी गयी तो अभियुक्त अपने घर बीरशिवा स्कूल रोड, हीराडूंगरी एनटीडी पर ही मौजूद मिला, पुलिस टीम को देखकर भागने का प्रयास कर रहा था जिसे पुलिस टीम ने घेरकर आवश्यक बल का प्रयोग कर गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त द्वारा फायरिंग में प्रयुक्त दो नाली लाईसेन्सी बंदूक को एक खोखा 12 बोर सहित बरामद कर पंजीकृत अभियोग में आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

यह था मामला
अभियुक्त जगदीश सिंह बोरा की पत्नी प्रभा बोरा फायरमैन धीरेंद्र सिंह के रिश्ते की गांव की बहन है तथा जगदीश सिंह उपरोक्त भूतपूर्व सैनिक है। जगदीश सिंह बोरा उपरोक्त गुरुवार को एनटीडी स्थित होटल राजराजेश्वरी में विवाह पार्टी में गया हुआ था। इसी पार्टी में फायर स्टेशन अल्मोड़ा में तैनात फायरमैन अनिल चंद भी अपने पत्नी व बच्चों के साथ गया हुआ था। फायरमैन अनिल चंद जो कि मूल रूप से बनबसा चंपावत का निवासी है, जिसके साथ जगदीश सिंह बोरा का कुछ विवाद हुआ था। इसी विवाद को दिल में लेकर और यह जानते हुए कि अनिल चंद फायर सर्विस में तैनात है। जगदीश सिंह बोरा अपने घर में गया और अपनी दो नाली बंदूक लेकर फायर स्टेशन एनटीडी अल्मोड़ा में पहुंचा और ड्यूटीरत फायरमैन धीरेंद्र सिंह पर उसकी पोस्ट में जाकर फायर कर दिया था।

पुलिस टीम में ये रहे शामिल-
प्रभारी चौकी एनटीडी बिशनलाल
हेड कांस्टेबल त्रिलोक सिंह, चौकी एनटीडी
कांस्टेबल हरीश राठौर, चौकी एनटीडी