आधार केन्द्रों के बाहर रेट लिस्ट जरूर लगाएं: जिलाधिकारी

अल्मोड़ा। जिला स्तरीय आधार मॉनिटरिंग समिति की बैठक जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जो प्रस्तावित आधार केन्द्र खुलने हैं उन्हें जल्दी संचालित किया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित आधार केन्द्रों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में पंजीकृत आधार केन्द्र संचालित हो रहे हैं उन क्षेत्रों में सम्बन्धित उपजिलाधिकारी व जिला स्तरीय अधिकारी समय-समय पर उन केन्द्रों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि संचालित आधार केन्द्रों के बाहर रेट लिस्ट अवश्य रूप से चस्पा की जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में अधिक लोगों के आधार अपडेट कार्य होने है उन क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए आधार कैम्प लगाना सुनिश्चित करें।
इस दौरान आधार केंद्र रहित क्षेत्रों को सम्मिलित करते हुए अतिरिक्त आधार पंजीकरण एवं अद्यावधिक आधार केंद्र संचालन एवं विभिन्न प्रकरणों पर चर्चा की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन व्यक्तियों के आधार बने 10 वर्ष पूर्ण हो गए हों, उनके आधार अपडेट करवाने के लिए उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी बीडीसी बैठकों में जनप्रतिनिधियों सहित प्रचार वाहनों के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाय।  जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध में सभी उपजिलाधिकारी, सीएमओ तथा बाल विकास अधिकारी जनप्रतिनिधियों को सम्मिलित करते हुए बैठक करें तथा विभिन्न क्षेत्रों में लगने वाले बहुउद्देशीय शिविरों में भी इसके प्रति लोगों को जागरूक करें।
बैठक में यूआईडीएआई तथा ई-गवर्नेंस के माध्यम से जनपद/तहसील/ब्लॉक स्तर पर आधार सेवा केंद्र को स्थापित करने के बारे में भी चर्चा की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने बैंकों, पोस्ट ऑफिस, शिक्षा विभाग तथा बाल विकास विभाग के माध्यम से स्थापित  की गई आधार पंजीकरण व्यवस्था में आने वाली समस्याओं की जानकारी ली तथा कहा कि सभी समस्याओं को यूआईडीएआई से समन्वय स्थापित कर निस्तारण करें तथा समस्याओं से संबंधित सुझाव भी रखें। जिलाधिकारी ने कहा कि 0-5 वर्ष तक के बच्चों के आधार पंजीकरण हेतु सभी उपजिलाधिकारी उन क्षेत्रों की सूची भेजें जहां आधार कैंप लगाना आवश्यक है तथा रोस्टर के अनुसार इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से आधार कैंप लगाना सुनिश्चित करें। इसके लिए बीडीओ एवं सीडीपीओ को आधार कैंप का रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए गए।
बैठक मे यूआईडीएआई के सहायक प्रबंधक शुभम त्यागी ऑन लाइन के माध्यम से आधार संचालन की गतिविधियों के बारे मै जानकारी दी। इस दौरान डाक अधीक्षक राजेश कुमार बिनवाल अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Exit mobile version