डीजीपी ने की थानों में लावारिस वाहनों के निस्तारण अभियान की समीक्षा, जेल विभाग में हुए प्रमोशन

देहरादून। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने परिक्षेत्र एवं जनपद प्रभारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से थाना परिसर में सीज, लावारिस, निस्तारित हो चुके मुकदमों से संबंधित वाहनों के शीघ्र निस्तारण के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान की समीक्षा की। डीजीपी ने बताया कि थाना परिसर में सीज, लावारिस, निस्तारित हो चुके मुकदमों से संबंधित वाहनों के शीघ्र निस्तारण के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ये अभियान 31 मई, 2022 तक चलेगा। थाना व कोतवाली के परिसर से ऐसे वाहनों के हटने से परिसर को साफ-सथुरा कराया जा सकेगा। अभियान की थानावार पुलिस मुख्यालय द्वारा समीक्षा की जाएगी, जिसमें अच्छा कार्य करने वाले थाना प्रभारियों को पुरस्कार एवं कार्य में शिथिलता बरतने वालों पर कार्यवाही की जाएगी।

दिए ये निर्देश
जनपद प्रभारियों को न्यायालय एवं जिलाधिकारी से समन्वय स्थापति कर अभियान के अन्तर्गत ऐसे वाहनों की विधिक प्रावधानों से नियमानुसार निलामी तथा सुपुर्दगी की कार्यवाही करने को निर्देशित किया।
चारधाम यात्रा व पर्यटक सीजन के दृष्टिगत यातायात व्यवस्था को सुचारु रुप से संचालित किये जाने के निर्देश दिए।
बैसाखी पर्व पर भीड़ प्रबन्धन और यातायात प्रबन्धन कर स्नान को सकुशल व शान्ति पूर्वक सम्पन्न कराने हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार को निर्देशित किया।

22 साल बाद जेल विभाग में प्रमोशन:   कारागार महानिरीक्षक पुष्पक ज्योति ने बताया कि कल दिनांक 11 अप्रैल 2022 को कारागार विभाग में चतुर्थ श्रेणी पद पर तैनात कर्मी सुदर्शन कुमार की डीपीसी की गयी और उनका प्रमोशन आरक्षी चालक के पद पर हुआ। उल्लेखनीय है कि विगत 22 वर्षों के बाद कारागार विभाग में किसी चतुर्थ श्रेणी कर्मी का प्रमोशन आरक्षी चालक के पद पर हुआ है। इससे पूर्व 28 मार्च 2022 को 22 वर्ष बाद ही 11 हेड वार्डर डिप्टी जेलर पद पर पदोन्नत हुए थे। महानिरीक्षक, कारागार का पद ग्रहण करने के पश्चात पुष्पक ज्योति ने लम्बे समय से अटकी पदोन्नित प्रक्रिया को सुचारू किया। यह भी एक कीर्तिमान है कि 22 वर्षों में पहली बार कारगार विभाग में इतने व्यापक स्तर पर कर्मियों की पदोन्नति हुई है। कुछ समय पूर्व लगभग 06 वर्षों के पश्चात 37 वार्डर का हेड वार्डर पद पर प्रमोशन भी हुआ था।